बंगाल में हुए विधानसभा चुनावों के बाद आया बड़ा सर्वे, नंदीग्राम में जानिए कौन किसपर पड़ेगा भारी

5 राज्यों का विधानसभा चुनाव पश्चिम बंगाल में 29 अप्रैल को हुए आखिरी चरण के मतदान के साथ समाप्त हो गया.करीब 2 महीने तक चले ये चुनाव तमाम तरह के विवादों से हो कर गुजरे. कोरोना के कहर के बीच चुनावी रैलियों ने चुनाव आयोग पर तमाम तरह के सवाल उठाये. कोर्ट ने भी चुनाव आयोग को फटकार लगाई. लेकिन इन सब के बावजूद चुनाव हुए और सफलतापूर्वक समाप्त हो चुके हैं. जनता ने भी बढ़ चढ़ कर चुनाव में हिस्सा लिया. चुनाव समाप्त होने के बाद अब बारी है एग्जिट पोल की. तमाम एजेंसियां एग्जिट पोल निकाल रही हैं.

जानकारी के लिए बता दें बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव की सबसे हॉट सीट नंदीग्राम थी, जहाँ से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद मैदान में उतरी थी और वहीँ भाजपा की तरफ से ममता बनर्जी को हराने का लगातार दावा करने वाले शुभेंदु अधिकारी को उम्मीदवार बनाया गया. दोनों ही दलों ने नंदीग्राम में जमकर मेहनत की. अब इसी बीच हम नंदीग्राम को लेकर आये सर्वे के बारे में बताने जा रहे हैं.

दरअसल इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त मिलते दिखाया गया है साथ ही यह भी दावा किया गया है कि नंदीग्राम से ममता बनर्जी हार सकती हैं. इंडिया टीवी के इस एग्जिट पोल को देखने के बाद TMC में हलचल मच गयी होगी. शुभेंदु अधिकारी TMC छोड़कर ही भाजपा में शामिल हुए थे, जिसके बाद एक एक करके TMC के कई नेताओं ने भाजपा का दामन थामा.

गौरतलब है कि शुभेंदु अधिकारी के बीजेपी में शामिल होने के बाद ममता बनर्जी ने भी भवानीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का फैसला किया. उनके इस ऐलान के बाद शुभेंदु अधिकारी ने भी दावा किया था कि वह ममता बनर्जी को 50 हजार से अधिक वोटों से हरा देंगे. अब उनका यर दावा सच होता है या नहीं ये तो 2 मई को आने वाले नतीजे ही बतायेंगे लेकिन एग्जिट पोल की मानें तो नंदीग्राम में ममता बनर्जी को बड़ा झटका लग सकता है और वो हार सकती हैं. इंडिया टीवी पीपल्स प्लस के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 173-192 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है वहीँ TMC को महज 66-88 सीटें मिलने की संभावना जताई गयी है. कांग्रेस की बात करें तो उनके पाले में 7-12 सीटें मिलने का अनुमान है.