मेक इन इंडिया का विदेशो में भी डंका, अमेरिका से आयी बड़ी खबर

आज दुनिया में हर देश की अपनी खूबी और ताकत है लेकिन इन सबमे जब भारत की बात आती है तो फिर कही न कही हमारे देश ने और यहाँ की कम्पनियों ने बहुत ही शानदार और बड़े बड़े झंडे गाढे है जिसके लिए उनकी तारीफ़ की जानी चाहिए. अभी हाल ही में भी एक अच्छी खबर देखने में आयी है जो आपके दिल को कही न कही न सिर्फ सुकून देगी बल्कि साथ ही साथ में ये भी कहेंगे कि भारत वालो का दिमाग सबसे तेज है.

भारत की वैक्सीन की एंथनी फाउची ने की तारीफ़, ट्रिपल म्यूटेट को भी कर दिया खत्म
अमेरिका के सबसे बड़े वायरस से जुड़े हुए एक्सपर्ट जिनकी सलाह पर खुद जो बायडन काम करते है वो अभी हाल ही में एक प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे और उसके दौरान उन्होंने भारत में बनी हुई मेड इन इंडिया की वैक्सीन की जमकर के सराहना की है और इसे काफी अधिक कारगर भी बताया है. एन्थनी फाउची ने कहा है कि जो भी एक्सपेरिमेंट और डाटा आया है उससे पता चलता है कि भारत में बनी हुई को वेक्सिन कोरोना वायरस के ट्रिपल म्यूतेंट को भी खत्म कर पाने में सक्षम है.

ये अपने आप में काफी बड़ी बात है और अधिकतर लोग अब इस वैक्सीन पर भरोसा करेंगे क्योंकि एन्थनी फाउची अपने आप में दुनिया भर में वायरस के मामले में और वैक्सीन के मामले में तो एक ब्रांड ही है. आपको जानकारी न हो तो बता दे को वैक्सीन को भारत की ही कम्पनी भारत बायोटेक और आईसीएम्आर ने मिलकर के तैयार किया है और रिकॉर्ड तोड़ कम समय में तैयार किया है जिसके लिए उनकी तारीफ़ की जा रही है.

अब ये टीका न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व भर में लोगो की कोरोना के अलग अलग म्यूटेशन से भी जान बचाएगा और ये अपने आप में बहुत ही बढ़िया बात है, क्योंकि ऐसा होने की उम्मीद टीको से कम ही की जाती है और लोग इस कारण से भारत के टीको पर भरोसा बढ़ा रहे है.