यूपी में कई जिलों में हाईटेंशन लाइन का कहर, किसानों की लाखों रुपए की फसल खाक

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले कई दिनों से लगातार खेतों में तैयार फसल में आग लगने से किसानों की लाखों रुपए का नुकसान हो गया है। अधिकतर घटनाएं हाईटेंशन लाइन में स्पार्किंग की वजह से हो रही हैं। कभी तार टूटकर गिर जाता है तो कभी तेज हवाओं की वजह से बिजली के तारों के आपस में लड़ने से स्पार्किंग होने की वजह से पकी फसल जलकर खाक हो जाती है। फायर बिग्रेड को सूचना देने पर वह अधिकतर देरी से मौके पर पहुंचती है। फसल का भारी नुकसान हो जाता है। और उसी के साथ उसके सारे सपने जलकर छूमंतर हो जाते हैं।

पुरानी सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

यूपी में इस वक्त मौसम बेहद गरम है। तेज हवाएं चल रही हैं। जिस वजह से कही भी जरा से लापरवाही हुई तो आग लगने घटना बढ़ गई है। अब चाहे कन्नौज हो या हमीरपुर, महोबा या ललितपुर सब जगह ताजा घटनाएं है जहां बिजली की हाईटेंशन लाइन में स्पार्किंग होने की वजह से फसल में आग लग गई है। और आग बुझाने के तमाम प्रयासों के बाद किसानों के हाथ सिर्फ काली राख रह जाती है।

कन्नौज में हाईटेंशन लाइन टूटकर गेहूं की फसल पर गिरी

कन्नौज सदर कोतवाली क्षेत्र के सौरिख थाना क्षेत्र में नादेमऊ चौकी क्षेत्र के करसा रामपुर गांव में सबमर्सिबल में बने जंफर में अचानक स्पार्किंग होने लगी। इससे शॉर्ट सर्किट होने की वजह से हाईटेंशन लाइन टूटकर गांव के सुनील कुमार के गेहूं के खेत में गिर पड़ा। आग की चपेट में आने से सुनील की करीब 15 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि घटना के करीब एक घंटा बाद फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंची। ग्रामीणों का कहना है कि अगर फायर बिग्रेड समय से पहुंच जाती तो आग को बुझाकर इतना बड़ा नुकसान होने से बचाया जा सकता था।

हमीरपुर में बिजली की शार्ट सर्किट से लगी आग

हमीरपुर मौदहा कस्बे में शुक्रवार सुबह उस समय हडकंप मच गया जब कस्बे के बाहर बडेरी नाले के पास स्थित जावेद पुत्र आबाद के गेहूं के खेत में बिजली के शार्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। लोग कुछ समझ पाते इससे पहले आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई। जब तक किसान की पंद्रह बीघे की गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। सबसे बड़ी बात यह है कि एक तरफ आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे थे उसी समय दूसरे बिजली के खम्भे में शार्ट सर्किट होने से लोगों में दहशत फैल गई। जिससे लोगों ने बिजली विभाग के ऊपर खासी नाराजगी जताई है।

महोबा में हाईटेंशन लाइन की चिंगारी ने फसल का किया काम तमाम

महोबा में अजनर थाना क्षेत्र के मौजा नदिया हार में हाईटेंशन लाइन की चिंगारी से उठी आग से किसान जागेश्वर राजपूत और महिला किसान फूलकुमारी की 40 बीघा खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई है। दमकलकर्मियों व ग्रामीणों की मदद के बावजूद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। खेत में हुए इस अग्निकांड से किसान परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है। पीड़ित किसानों ने शासन से मदद की गुहार लगाई है। किसान जागेश्वर राजपूत और महिला किसान फूलकुमारी ने कहाकि, विभाग की बड़ी लापरवाही के चलते लगातार तीन बर्षों से हमारे खेतों में आग लग रही है।

ललितपुर में फसल, ट्रैक्टर और थ्रेसर जलकर हुआ खाक

ललितपुर बानपुर क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम बानोनी निवासी किसान बबलू यादव पुत्र हरनाम सिंह यादव ने इधर उधर से कर्ज लेकर अपने 5 एकड़ के खेत में गेहूं की बुवाई की थी। फसलों की कटाई कर अपने ही ट्रैक्टर और थ्रेसर से फसल की थ्रेसिंग करने में जुट गया। अचानक कहीं से चिंगारी उठी और उस चिंगारी ने पूरी फसल के साथ उसका ट्रैक्टर और थ्रेसर जलाकर खाक कर दिया। किसान बबलू यादव का कहना है कि वह अपनी फसल की थ्रेसिंग कर रहा था तभी अचानक उसकी फसल ने आग पकड़ ली और उसकी फसल के साथ ट्रैक्टर और उसका थ्रेसर जलकर खाक हो गया। आगजनी की इस घटना में करीब 10 लाख रुपए का नुकसान होने की संभावना जताई है।