दो किशोरों की तालाब में डूबकर मौत, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के प्रदेश महासचिव गिरफ्तार

इटावा. उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के थाना उसरहार क्षेत्र के गांव कदमपुर में दो किशोरों की डूबकर मौत हो गई। इस मामले में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (PSP Lohia) के प्रदेश महासचिव प्रशांत यादव को दोनों युवकों की मौत के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। थाना प्रभारी अमरपाल सिंह के अनुसार, होली की रात दोनों किशोरों की तालाब में डूबकर मरने की खबर मिली थी। मामले में नामजद प्रशांत यादव के खिलाफ कार्रवाई की गई है। गिरफ्तार नेता पर स्विमिंग पूल के पानी की निकासी के लिए अवैध रूप से तालाब तैयार कराने के कारण किशोरों की मौत का आरोप लगाया गया था।

थाना ऊसराहार क्षेत्र के गांव कदमपुर में सोमवार की रात तालाब में डूबकर दो किशोर इमरान खान (15) और दिलशाद खान (18) की मौत हो गई। दोनों की गैरइरादतन हत्या के आरोप में नामजद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रदेश महासचिव प्रशांत यादव को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने प्रशांत यादव को उनके पैतृक निवास उदयपुर कला से पकड़ा।

यह है मामला

आरोप है कि प्रशांत यादव पर मृतक के परिजनों ने दबंगई के बल पर अवैध रूप से तालाब का निर्माण कराए जाने का आरोप लगाया था। इस तालाब में फार्म हाउस पर बनाए गये तालाब के पानी की निकासी का आरोप लगाया गया था। पुलिस ने गहनता से पड़ताल की तो पाया कि तालाब का निर्माण गैर कानूनी ढंग से किया गया है। राजस्व विभाग की टीम ने तालाब निर्माण को लेकर पड़ताल की, जिसमें बताया गया कि जिस तालाब में डूबकर दोनों किशोरों की मौत हुई है, वह प्रशांत यादव का ही है। यह निर्माण निजी जमीन पर किया गया है। जबकि पहले प्रशांत यादव ने सफाई दी थी कि जिस तालाब मे डूबने से किशोरों की मौत हुई है, वो सरकारी जमीन पर बना है।

एक महीने पहले मिली थी धमकी

सोमवार को दोनों किशोरों के शव के मिलने के बाद परिजनों ने करीब तीन घंटे तक जाम लगाकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। दोनों की मौत को लेकर पीड़ित परिवारों की ओर से इलाके के एक दबंग कहे जाने वाले पूर्व भूमि संरक्षण अधिकारी दिनेश यादव पर भी आरोप लगाया गया है। पीड़ित परिवार का कहना है कि करीब एक महीने पहले दिनेश यादव की ओर से धमकी दी गई थी, जिसके बाद अब यह वारदात घटित हुई।

पीड़ित परिवार ने बताया कि दोनों किशोर बकरी चराने गए थेष देर शाम तक वापस न लौटने पर परिवार वालों ने खोजबीन शुरू की, तो तालाब में दोनों के शव पाए गए। सूचना पाकर घटनास्थल पर कई थानों की पुलिस मौजूद रही। घटना की सूचना पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ओमवीर सिंह, सीओ और एसडीएम ताखा सत्यप्रकाश समेत बड़ी तादाद में पुलिस पहुंच कर हालात को सामान्य बनाया।

ये भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी को वापस यूपी लाने की तैयारी, बांदा जेल होगा नया ठिकाना, पंजाब से यूपी लाने का रोडमैप तैयार