कब खत्म हो जाएगा कोरोना, एक्सपर्ट ने दिया सटीक जवाब

अभी फ़िलहाल देश बड़ी ही बुरी स्थिति से होकर के गुजर रहा है और ये तो हम लोग भी अच्छे से देख और समझ रहे है कि चीजे काबू में नही है. अब ऐसे वक्त में कही न कही चिंता की बात तो है और ऐसे में हर कोई यही जवाब चाह रहा है कि कब तक हमको इस चीज से निजात मिल जायेगी? सवाल अपने आप में काफी पेचीदा है और इसके लिए हर कोई उत्सुक भी हो रहा है लेकिन जवाब अभी भी लोगो तक ठीक से पहुँच नही पाया है ये भी एक बात है.

अगले 100 दिन तक चल सकती है लहर, 70 प्रतिशत लोगो को टीका लगने के साथ हे मिल जायेगी आजादी
विभिन्न एक्सपर्ट्स यहाँ पर अपनी अलग अलग राय रख रहे है और उनके हिसाब से मई में इस लहर का पीक देखने में आयेगा जो संभवतः मई के पहले हफ्ते में ही हो जाएगा और इसके बाद में इसके अन्दर गिरावट देखने में आयेगी और अगले 100 दिनों के आस पास के वक्त में ये लहर समाप्त हो जाएगी और लोगो को कुछ हद तक चैन की सांस मिलेगी. यानी आप कम से कम जून तक के लिए तो घर में रहने की आदत डाल ही लिजीये.

अब इसके बाद में बात आती है कि ये पूरी तरह से कब तक चला जायेगा तो इसके लिए एक विश्वसनीय आंकड़ा कहता है कि अगर 70 प्रतिशत लोगो को भी टीका लग जाता है तो फिर देश में करोना न के बराबर रह जाएगा. अभी फ़िलहाल 13 करोड़ के आस पास लोगो को टीका लगा है और कम से कम 80 करोड़ लोगो को टीका लगाने में ये पूरा साल लग ही जायेगा, अगर सरकार बहुत ही अधिक गति के साथ में टीका लगाना शुरू कर दे तो हो सकता है ये समय कुछ महीनो में सिमट जाए.

आप ये कह सकते है कि लगभग अगस्त आते आते बहुत ही वृहद् स्तर पर टीकाकरण का प्रभाव नजर आने लगेगा और लोगो के अन्दर इम्यूनिटी विकसित हो जाएगी. इससे ये अपने आप में बहुत ही बड़ा काम है जो हो सकता है. यानी आपको अभी पूरी तरह से आजाद होने के लिए लगभग अगस्त तक का इन्तजार तो करना ही है, इसके बीच में स्थिति सामान्य हो जाएगी मगर एकदम से जो न के बराबर वाली स्थिति है वो लगभग अगस्त तक आ जाने की उम्मीद है, क्योंकि तब तक सबको टीका लगभग हर जगह पर लग चुका होगा और हर्ड इम्यूनिटी आ चुकी होगी.