अमेरिका से भारत के लिये दिल खुश कर देने वाली खबर आयी है, बाईडन का बड़ा ऐलान

भारत अभी फ़िलहाल के दिनों में बहुत ही विकट परिस्थिति से गुजर रहा है. हाल बड़े ही बुरे है क्योंकि हर दिन हजारो लोग है जो किसी न किसी अपने को खो रहे है और समस्या ये है कि आने वाले समय में इसे कण्ट्रोल किया नही जाता है तो फिर चीजे और भी ज्यादा खराब हो सकती है. अब ऐसे वक्त में भारत ने अमेरिका से एक छोटी सी उम्मीद लगा रखी थी और आखिरकार वो पूरी होते हुए नजर आ रही है. चलिये फिर पूरा मामला अच्छे से जान लेते है.

डोभाल ने की अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार से बात, अमेरिका ने कहा भारत को उपलब्ध करवाएंगे टीके के लिए कच्चा माल
भारत आज बहुत ही भारी मात्रा में टीके बनाने की क्षमता रखता है लेकिन इसका कुछ एक कच्चा सामान है जो अमेरिका से आता है. अपनी घरेलू मांग को पूरी करने के लिए अमेरिका ने इससे जुड़े कई सामानों को एक्सपोर्ट करने पर प्रतिबन्ध लगा रखा था, इसके कारण से भारत में टीको की निर्माण की क्षमता घट गयी थी. ऐसे में लगातार मांग उठ रही थी कि कुछ किया जाये. इसी मुद्दे पर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिका में अपने समकक्ष वहाँ के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुविलियन के साथ में इस मुद्दे पर बात की.

जैक ने यहाँ पर स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि भारत के इस मुश्किल दौर में हम अपने मित्र देश के साथ में खड़े है और टीका बनाने के लिए जो भी कच्चे समान की जरूरत पडती है वो हम जल्द ही भारत को उपलब्ध भी करवाएंगे. जैक एक तरह से आप कह सकते है जो कह रहे है वो फैसला ही बायडन का होगा क्योंकि वो उनकी मर्जी के बिना तो कुछ कह नही सकते है.

तो अभी के लिए अच्छी खबर ये है कि भारत में जल्द ही अमेरिका से कच्चा माल आने वाला है और फिर से टीको का निर्माण तेजी से हो पायेगा, इससे न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के लिए भी जल्द से जल्द टीके बन पाएंगे और ये अपने आप में एक अच्छी बात कही जा सकती है. हालांकि इसके लिए भारत को दबाव बहुत ही ज्यादा बनाना पड़ा है.