पहले किया लॉकडाउन से इनकार, अब मोदी सरकार ने उठाया एक और बड़ा कदम

अभी देश भर में करोना की स्थिति कुछ ख़ास अच्छी चल नही रही है और हालात के हिसाब से देखे तो भी चीजे कही न कही कण्ट्रोल से बाहर ही होते हुए नजर आ रही है. ये तो आप और हम लोग देख व समझ ही रहे है. खैर अगर हम लोग बात करते है अभी के हिसाब से तो हाल ही में आपको पता ही होगा कि पीएम मोदी ने अभी के लिए लॉकडाउन अपनी तरफ से लगाने की बात एक तरह से नकार दी है. इसके बाद में एक और बड़ा फैसला आया है जो अपने आप में काफी बड़ा है.

रेमडेसेविर और वायरल दवाई के कच्चे सामान पर लगा आयात शुल्क हटाया गया, अब सस्ते में हो सकेगा आयात
आपको मालूम ही होगा कि अभी देश में वायरल दवाओं और ख़ास तौर पर रेमडेसिविर की आवश्यकता सबसे अधिक पड़ रही है. इसकी मदद से करोना के मरीजो को एक तरह से संजीवनी मिल रही है और ऐसे में घरेलू कम्पनियां दवाईयों का उत्पादन तो कर रही है लेकिन अभी ये उतना अधिक या फिर कहे पर्याप्त नही है जिससे मार्केट की पूरी डिमांड पूरी हो सके और ऐसे में कई लोगो की जान भी जा रही है.

अब ऐसी ही स्थिति को देखते हुए सरकार ने इनको आयात करने पर जो कोई भी शुल्क लगता है उसे पूरी तरह से हटा दिया है और ये अभी 31 अक्टूबर तक लागू रहेगा. ऐसे में इनको बड़े ही सस्ते दामो पर आयात किया जा सकेगा और जिन भी मरीजो को इसकी जरूरत है वो लोग इसे सस्ते दामो पर हासिल कर सकेंगे, कुल मिलाकर के इसका सीधा सीधा प्रभाव करोना के मरीजो के ऊपर पड़ने वाला है.

इसके अलावा कई निजी कम्पनियों ने भी अपने प्रॉफिट को अभी के लिए साइड में रखते हुए करोना में काम आने वाली रेमदेसिवीर जैसी दवाओं की कीमत को कई प्रतिशत तक घटा दिया है और ये अपने आप में एक अच्छी बात कही जा सकती है. खैर अभी भी कई लोग है जो तकलीफ में है.