IRDAI ने कोरोना के मरीजों को दी राहत- अब दूसरी बीमारियों की तरह कोविड के लिए भी कैशलेस इलाज की मिलेगी सुविधा

IRDAI ने कोरोना के मरीजों को दी राहत

IRDAI ने कोरोना के मरीजों को दी राहत

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस की वजह से हालात बेहद नाजुक स्थिति में पहुंचते जा रहे हैं। लगभग सभी बड़े राज्य जैसे दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसी जगहों पर तो संक्रमितों की संख्या बेकाबू होती जा रही है। यही वजह है कि हर दिन संक्रमितों की संख्या देश में लाखों तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे की ही बात करें तो देश के अंदर करीब 3 लाख से ज्यादा लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में अब बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण इरडा (IRDAI) ने कोरोना मरीजों को राहत देने के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। अब वे दूसरी बीमारियों की तरह कोरोना के लिए भी कैशलेस इलाज (Cashless Treatment) की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। IRDAI ने इंश्योरेंस कंपनियों से कहा है कि अपने ग्राहकों को नेटवर्क हॉस्पिटल में कोरोना का कैशलेस इलाज की सुविधा मुहैया कराएं। इसके लिए IRDAI ने दिशानिर्देश भी जारी किए है। सरकार ने भी इस फैसले का स्वागत किया है।

जिनका हेल्थ इंश्योरेंस उन्हें मिलेगी राहत

IRDAI ने दिशानिर्देश से उन लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्होंने Health Insurance कराया हुआ है और इसके तहत ही कोरोना का इलाज भी Cashless करवाना चाहते हैं। यानी कि अगर कोई अस्पताल किसी मरीज को तमाम बीमारियों के लिए कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा दे रहा है तो उसे कोरोना में भी वही सुविधा देनी होगी।

वित्त मंत्री ने दिए थे कार्रवाई के आदेश

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने 22 अप्रैल को IRDAI के चेयरमैन एस सी खुंटिया से इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा कैशलेस सुविधा न देने वाले शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करने को कहा था। यानी कि अगर कोई मरीज शिकायत करते हैं तो उस बीमा कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।