दिल्ली में बिगड़े हालात तो ITBP ने संभाला मोर्चा, 500 ऑक्सीजन बेड वाला कोविड अस्पताल आज से हुआ शुरू

दिल्ली में कोरोना से हालात काबू से बाहर हो गए हैं. हालात इतने बिगड़ गए कि 26 अप्रैल को समाप्त होने वाले लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया. मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल बस विज्ञापनों के सहारे ही कोरोना के खिलाफ जंग जीतने की कोशिश में लगे हैं. ऐसे हालातों में इंडो तिबतियन बॉर्डर पुलिस (ITBP) ने मोर्चा संभाल लिया है. दिल्ली में आज से सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर काम करना शुरू करेगा. इस सेंटर में 500 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध अं और इसका सञ्चालन ITBP के द्वारा किया जा रहा है.

पिछले साल जब कोरोना की पहली लहर में दिल्ली के हालात काबू से बाहर हो गए थे तब भी ITBP ने कोविड केयर सेंटर की स्थापना कर हालात को काबू किया था. सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में मरीजों को सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा बल्कि दिल्ली के संबंधित जिलों के जिला निगरानी अधिकारी द्वारा रेफर किए जाने के बाद ही भर्ती किया जाएगा. ये अस्पताल दक्षिणी दिल्ली में स्थापित किया गया है.

इसके अलावा 30 अप्रैल तक दिल्ली में 4 नए ऑक्सीजन प्लांट भी शुरू हो जायेंगे. ये ऑक्सीजन प्लांट दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, लोक नायक अस्पताल, बाबा साहेब आम्बेडकर अस्पताल और दीप चंद बंधु अस्पताल में लगाये जायेंगे. केंद्र सरकार में 2020 में पीएम केयर्स फंड से दिल्ली में 8 ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए राशि का आवंटन किया था. लेकिन दिल्ली सरकार सिर्फ एक ही प्लांट लगा पाई जिसकी वजह स दिल्ली के बड़े बड़े अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं.