LIC Jeevansathi Policy : पति-पत्नी के लिए है खास पॉलिसी, रोजाना मामूली सी रकम देकर पाएं पूरे 27 लाख रुपये

एलआईसी जीवनसाथी पॉलिसी

एलआईसी जीवनसाथी पॉलिसी

नई दिल्ली। देश की सबसे भरोसेमंद कंपनी भारतीय जीवन बीमा (Life Insurance Corporation) की पॉलिसियों का लाभ देश में करोड़ों लोग लेते हैं। एलआईसी की एक से एक पॉलिसी जिसमें बुढ़ापे को Secure करना लड़कियों के लिए पॉलिसीस और तरह तरह की ऐसी पॉलिसीस हैं जो काम की तो हैं ही साथ ही हर तरह से जीवन में लाभ देती हैं। इसके अलावा अगर कोई ऐसी पॉलिसी हो जिसमें एक प्लान के तहत ही पति और पत्नी दोनों का इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) हो जाए तो क्या कहने! LIC ऐसी सुविधा देता है और एक ऐसी पॉलिसी चलाता है जिसमें दोनों जीवनसाथी एक साथ कवर होते हैं। इस पॉलिसी का नाम है जीवन साथी (Jeevansathi)। इस पॉलिसी की सबसे खास बात है कि दोनों में कोई एक न भी रहे तो दूसरा पार्टनर का प्रीमियम हमेशा के लिए माफ हो जाता है।

एक ही प्रीमियम में दोनों को मिलती है अलग-अलग मैच्योरिटी

जब दोनों जीवनसाथी रहते हैं तो एक ही प्रीमियम में दोनों को अलग-अलग मैच्योरिटी मिलती है। दूसरी ओर, किसी एक के न रहने पर दूसरे को प्रीमियम नहीं भरना होता और पॉलिसी के अंत में दो-दो मैच्योरिटी मिलती है। जब दोनों में से कोई एक नहीं रहता तो एलआईसी की तरफ से एक लमसम अमाउंट तुरंत दी जाती है। उसके बाद पूरी जिंदगी कुछ जरूरी खर्च के लिए कुछ पैसे भी मिलते रहते हैं।

जीवनसाथी के न रहने पर दूसरे को नहीं भरना होता प्रीमियम

भारत में महिलाओं की पॉलिसी बहुत कम देखी जाती है। लोग इसलिए भी नहीं लेते कि उन्हें डर होता है कि उनके न रहने पर इसका प्रीमियम कौन भरेगा। इसके चलते महिलाएं लाइफ इंश्योरेंस से वंचित रह जाती है। इसे देखते हुए जीवन साथी पॉलिसी बेहद कारगर है क्योंकि इसमें एक जीवनसाथी के न रहने पर दूसरे को प्रीमियम नहीं भरना होता जबकि मैच्योरिटी दोनों को मिलती है।

किसी एक की मृत्यु पर कितना मिलेगा पैसा

इस लाभ में पहला है, एक जीवनसाथी के न रहने पर दूसरे को तुरंत 5 लाख का भुगतान होता है। दूसरा, भविष्य के सारे प्रीमियम माफ हो जाएंगे जो महीने में लगभग 3600 रुपये लगते थे। साथ ही एलआईसी की तरफ से हर वर्ष दूसरे जीवनसाथी को लगभग 50 हजार रुपये मिलेंगे। तीसरा फायदा, 25 साल पर मैच्योरिटी के वक्त एक जीवनसाथी को 27 लाख रुपये भी मिल जाएंगे। इस पॉलिसी को 18 वर्ष के लोग ले सकते हैं। अधिकतम 50 साल के लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं। इस पॉलिसी को लेने के लिए न्यूनतम टर्म 13 साल है जबकि अधिकतम 25 साल है। इस पॉलिसी को जितने साल के लिए लेंगे, उससे तीन साल कम तक प्रीमियम चुकाना होगा।