LPG गैस सिलेंडर बुकिंग प्रक्रिया होगी आसान, अब किसी भी गैस एजेंसी से अपने Cylinder को करवाएं रीफिल

एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग प्रक्रिया

एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग प्रक्रिया

नई दिल्ली। देश के करोड़ों रसोई गैस ग्राहकों (LPG Gas Cylinder) के लिए सरकार की तरफ से अब कई सुविधाएं मिलने वाली हैं। दरअसल सरकार और पेट्रोलियम कंपनियां (Petrolium Companies) एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। ऐसा माना जा रहा है कि इन बदलाव से गैस सिलेंडर के लिए परेशान फिरते लोगों की कई समस्याएं खत्म होंगी। खबर है कि सरकार और पेट्रोलियम कंपनियां उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर बुकिंग (LPG Cylinder Booking) और रीफिल (Refill) की प्रक्रिया आसान और तेज बनाने पर विचार कर रही हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन नियमों में बदलाव के बाद रसोई गैस के उपभोक्ता केवल अपनी की कंपनी की एजेंसी (Agency) पर निर्भर नहीं रहेंगे, बल्कि वे अपने नजदीक की किसी भी कंपनी की गैस एजेंसी से अपने सिलेंडर की रीफिलिंग करवा सकते हैं। इसके लिए सरकार और पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा।

पिछले साल एक नवंबर को भी बुकिंग नियमों में किया था बदलाव

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले साल एक नवंबर को भी एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग प्रक्रिया में बदलाव किया था। जिसके तहत बुकिंग को OTP आधारित कर दिया गया था, इस बदलाव से लोगों को कई तरह की सुविधाएं प्राप्त हुई थीं।

प्रवासियों को बिना एड्रेस प्रूफ के मिलेगा सिलेंडर

देश में कमाने बड़े राज्यों में रह रहे प्रवासियों के लिए भी सरकार सुविधाएं देने की योजना बना रही है। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बिना किसी एड्रेस प्रूफ (Address Proof) के ही 5 किलो वाले छोटू गैस सिलेंडर देने की भी योजना बनाई जा चुकी है। इस छोटे से गैस सिलेंडर का फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो प्रवासी हैं। उन्हें उनके लिए एड्रेस प्रूफ की व्यवस्था करना मुश्किल होता है। ऐसे में यह सिस्टम उनके लिए सुविधाजनक साबित होगा। इस छोटे सिलेंडर को देश भर के किसी भी पॉइंट ऑफ सेल (Point of Sale) या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लोकेशन (Distributership Location) से रिफिल कराया जा सकता है। इसे पेट्रोल पंप से भी रीफिल कराया जा सकता है।