Panchayat chunav प्रथण चरण के मतदाताओं में भारी उत्साह, बूथों पर लगी लंबी कतारें

voting-1.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद. Panchayat chunav के पहले चरण का मतदान शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हाे गया। गांव की सरकार चुनने के लिए वोटरों में खासा उत्तसाह दिखा। मतदान voting शुरू हाेते ही बूथों पर मतदाताओं की लाइन लग गई। इस दाैरान मतदाताओं में कोरोना Corona virus का भी डर देखने काे नहीं मिला। प्रशासन के अऩुसार कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है और जिलों में डीएम एस-एसपी लगातार गश्त कर रहे हैं ताकि कहीं काेई गड़बड़ी ना की जा सके।

यह भी पढ़ें: यूपी पंचायत चुनावः प्रथम चरण का मतदान कल, यह लोग नहीं कर पाएंगे वोट

बात यूपी की जाए तो प्रथम चरण में 18 जिलों में मतदान होना है। यहां 3.16 करोड़ मतदाता गांव की सरकार चुनने जा रहे हैं। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक 51176 मतदान केंद्रों पर 3,16,46,162 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। प्रथम चरण के चुनाव में 2,99,012 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान सुरक्षा और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कराए जाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन काे दी है।

यह भी पढ़ें: कोरोना के चलते Gorakhpur University व संबद्घ काॅलेजों की ऑफलाइन कक्षाएं 30 अप्रैल तक बंद

प्रथम चरण में 18 जिला पंचायतों के 779 वार्डों में 11,749, क्षेत्र पंचायत के 19313 वार्डों में 71,418 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह से 14, 789 ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के लिए 108562 और ग्राम पंचायतों के 186583 वार्डों में 107283 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव के दौरान कानून का पालन हो और शांति व्यवस्था बनी रथे इसके लिए 468 जोनल मजिस्ट्रेट, 2976 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Panchayat Election: भाजपा ने वाराणसी में 15 बागी नेताओं को पार्टी से निकाला

गाजियाबाद में मतदान शुरु होते ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन लग गई। शहर की अपेक्षा गांव में होने वाले पंचायत चुनाव में लोगों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। इन दिनों गेहूं की फसल की कटाई चल रही है इसके बावजूद भी देहात में लोग मतदान के लिए सुबह ही लाइन में लगे हुए हैं। कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन दिखाई नहीं दिया। ऐसे में आशंका है कि चुनाव के नतीजों के साथ-साथ कोरोना वायरस भी मतदाताओं पर अटैक corona virus attack कर सकता है।

यह भी पढ़ें: अब बैंकों के नहीं लगाने पड़ेगे चक्कर, ATM में ही cheque डालने पर मिलेगा कैश...

गाजियाबाद के एसपी देहात डॉक्टर इराज राजा का कहना है कि पहले चरण में पंचायत चुनाव को शांतिपूर्वक कराए जाने के उद्देश्य से सुरक्षा के चाक- चौबंद इंतजाम किए गए हैं ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो सके। सभी सेक्टर में पुलिस पैनी नजर बनाए हुए हैं। अगर कोई शांति भंग करने का प्रयास करता है ताे उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

voting.jpg