Ram Navami in Ayodhya: मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद पहली रामनवमी पर लगा कोरोना का ग्रहण, नहीं हो रहे रामलला के दर्शन

अयोध्या. Ram Navami in Ayodhya: राम मंदिर का निर्माण शुरू होने के बाद आज पहली राम नवमी है। कुछ दिन पहले तक सरकार से लेकर साधु-संत तक राम नवमी को भव्य तरीके से मनाने की तैयारियों में जुटे थे। लेकिन भक्तों का राम नवमी धूम-धाम के साथ मनाने की इच्छा के बीच कोरोना वायरस के बेकाबू संक्रमण ने इस बार उत्साह पर पानी फेर दिया है। राम नवमी से पहले से ही अयोध्या में रामलला का दर्शन बंद है। ना चाहकर भी अयोध्या में राम नवमी इस बार बहुत ही साधारण ढंग से मनाई जा रही है। ऐसे में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भी भक्तों से राम नवमी घर पर ही मनाने की अपील की है।

राम नवमी पर कोरोना का ग्रहण

राम नवमी बिना श्रद्धालुओं के मंदिर में पूजा-अर्चना तक ही सीमित है। पिछले साल 2020 में भी लॉकडाउन के चलते राम नवमी के कार्यक्रम नहीं हो सके थे। यह लगातार दूसरा साल है, जब अयोध्या में राम नवमी का मेला नहीं लगा है। राम मंदिर के पुजारी सत्येंद्र दास के मुताबित कोरोना के चलते राम नवमी का पर्व केवल औपचारिक तौर पर ही मनाया जा रहा है। वहीं महंत राज कुमार दास ने कहा कि पहले जान है तो जहान है। जब श्रद्धालु ही नहीं रहेंगे तो मंदिर की पूजा-अर्चना करने कौन आएगा। ऐसे में प्रशासन की जो गाइडलाइन है, उसका कड़ाई से पालन करते हुए लोग अपने घरों में ही राम नवमी का पर्व मना रहे हैं। जहां पूजा-अर्चना भगवान राम की होगी, वही अयोध्या है।

घर में ही करें पूजा

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक हम निरोग रहेंगे तो सदैव आनंद रहेगा। घर में सदैव रामनवमी उत्सव मनाते रहेंगे। ऐसा करने से भगवान राम भी प्रसन्न होंगे। सरकार के निर्देशों का पालन करने में सभी की भलाई है। पूूजा, पाठ, व्रत और उपवास घर में रहकर किए जा सकते हैं। रामजन्मोत्सव के लाइव प्रसारण की योजना थी, लेकिन कोरोना को देखते हुए फिलहाल सादगी से जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। भगवान के जन्मोत्सव पर हम सभी भगवान राम से आरोग्य की प्रार्थना करें। वहीं रामजन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि रामजन्मोत्सव पर बहुत से संत-धर्माचार्य और भक्त इस बार अयोध्या नहीं आ सकेंगे। इसलिए ट्रस्ट ने रामभक्तों को रामजन्मोत्सव का प्रसाद भेजने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें: यूपी में शराब की दुकानों को लेकर नया नियम लागू, अब ऐसे नहीं मिलेगी, योगी सरकार ने जारी किया आदेश