Saral Bima Yojna : कम आय वालों के लिए बेहतरीन पॉलिसी, LIC दे रही कम प्रीमियम पर ये खास ऑफर

सरल बीमा योजना

सरल बीमा योजना

नई दिल्ली। कम आय वालों के लिए जीवन बीमाकर्ताओं ने सरल जीवन बीमा (Saral Jeevan Bima) नामक Term Insurance Plan की शुरुआत की है। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस प्लान लेकर आया है जिसे सभी जीवन बीमाकर्ताओं द्वारा अनिवार्य रूप से पेश किया जाना होगा। उन्हें इन पॉलिसियों को बेचना शुरू करना होगा, जिनका नाम सरल जीवन बीमा (Saral Jeevan Bima) है।

LIC सरल जीवन बीमा 859

एलआईसी सरल जीवन बीमा 859 की सबसे खास बात यह है कि आत्महत्या के अलावा किसी भी अन्य प्रकार के क्लेम को रोका नहीं जाएगा बजाय इसके की वह क्लेम झूठा न हों। इस प्रकार से चाहे यह योजना सरकारी कम्पनी LIC of India का हो अथवा प्राइवेट का, कोई भी आपका क्लेम नहीं रोक पाएगी। इसका सबसे अधिक फायदा प्राइवेट कंपनियों को होने वाला है क्योंकि प्राइवेट कम्पनियां पहले से ही टर्म इंश्युरेंस को फोकस करते आ रही हैं। अब लोग Insurance का सही मतलब भी समझ चुके हैं, लोग बिना डरे प्राइवेट कम्पनी से भी बीमा उत्पाद आसानी से खरीद रहे हैं।

ये भी पढ़ें- LIC Jeevansathi Policy : पति-पत्नी के लिए है खास पॉलिसी, रोजाना मामूली सी रकम देकर पाएं पूरे 27 लाख रुपये

सरल जीवन बीमा क्या है?

पॉलिसीएक्स डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ नवल गोयल का कहना है कि सरल जीवन बीमा योजना एक मानकीकृत बीमा योजना है जो उपलब्ध अन्य टर्म प्लान की तुलना में निम्न-आय वाले सेगमेंट ग्रुप्स के लोगों के लिए शुरु की गई है। यह पॉलिसी 18 से 65 वर्ष साल का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि 4 साल से 40 साल तक होगी। इस बीमा प्लान के तहत कोई भी व्यक्ति 5 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक का बीमा करा सकता है। यह 50 हजार रुपए के गुणकों में होगा। न्यूनतम सम एश्योर्ड राशि 5 लाख रुपए है, जिसे 25 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकता है। जैसा कि फीचर्स के अनुसार सरल जीवन बीमा के नियम और शर्तें बीमाकर्ताओं में समान हैं, प्रमुख विभेदक प्रीमियम का मूल्य निर्धारण करता है। हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, केवल प्रीमियम द्वारा जाना सबसे बड़ी गलतियों में से एक है जो इस योजना को चुनते समय कर सकते हैं।