Sunday Lockdown: एक दिन के लॉकडाउन से सुधरी हवा की 'सेहत’, AQI में आई भारी गिरावट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। एक दिन के लॉकडाउन से ही मेरठ में हवा की सेहत दुरूस्त हो गई है। हालात इतने बढ़िया हुए हैं कि जो एक्यूआई मेरठ में 250 तक पहुंच गया था वह रविवार को घटकर 119 पर आ पहुंचा। जिसे अच्छे स्तर का कहा जा सकता है। वहीं मौसम विभाग के डा सुभाष ने बताया कि इस समय जिले का तापमान 35 डिग्री है, जो कि दो दिन पहले तक 40 पर पहुंच चुका था, वह पांच डिग्री घटकर नीचे आ चुका है। न्यूनतम तापमान में भी 4 डिग्री की कमी आई है। न्यूनतम तापमान इस समय 19 पर है। जो कि 23 तक पहुंच गया था। एक दिन के लॉकडाउन में लोगों को सांस लेेने के लिए सेहतमंद हवा जरूर मिली है।

यह भी पढ़ें: आंधी-तूफान और बारिश ने मचाई भारी तबाही, मौसम विभाग ने फिर जारी किया 24 घंटे का अलर्ट

बता दें कि रविवार एक दिन के लॉकडाउन में कारखानों से लेकर वाहनों तक से उत्सर्जित होने वाले धुएं पर भी ताला लग गया है। जिससे पर्यावरण की सेहत एकदम से सुधार गई। सूर्योदय के साथ ही बिना किसी अवरोध के धूप की किरणें काफी दूर से नंगी आंखों से स्पष्ट दिखने लगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि रात से जहरीली धुआं उगलने वाली फैक्ट्रियों की चिमनियां बंद पड़ी हैं और सड़कों पर दिन रात दौड़ने वाले हजारों वाहनों के पहिए जाम पड़े हैं।

यह भी पढ़ें: अगले 24 घंटों में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें- क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक मेरठ में 2020 में भी ऐसी ही आबोहवा बह रही थी। अप्रैल 2020 में मेरठ का एक्यूआई यानी वायु गुणवत्ता 50 से नीचे आ गई थी। लॉकडाउन से पूर्व फैक्ट्री एवं वाहनों से होने वाले प्रदूषण के कारण दम घोटू स्थिति थी लेकिन एक दिन के लॉकडाउन शुरू होने के बाद शहर की स्थिति एक दिन में ही बेहतर हो गई।