बंगाल : तीसरे चरण के मतदान से एक रात पहले TMC नेता के घर से 4 EVM और वीवीपैट मशीने बरामद, आयोग ने एक अफसर को किया सस्पेंड

पश्चिम बंगाल में आज तीसरे चरण के लिए 31 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. मतदान शुरू होते ही TMC और बीजेपी ने एक दूसरे पर मतदान को प्रभावित करने और वोटरों को डराने-धमकाने का आरोप लगाना शुरू कर दिया. इसी बीच एक चौकाने वाली खबर ने मतदान के दौरान राज्य में सनसनी मचा दी. TMC नेता गौतम घोष के घर से ईवीएम और वीवीपैट की मशीनें मिली हैं. ये वाकया मतदान के एक रात पहले हुए. बताया जा रहा है कि कुल चार EVN हैं और उनके साथ इतनी ही वीवीपैट मशीने भी है. ये खबर सामने आने के बाद बीजेपी ने TMC पर चुनाव में गड़बड़ी फ़ैलाने का आरोप लगाया है.

सत्ताधारी पार्टी के नेता के घर से EVM मिलनेके बाद एक बार फिर चुनाव प्रक्रिया सवालों के घेरे में आ गई. चुनाव आयोग ने सफाई देते हुए एक्शन लिया है और एक सेक्टर ऑफिसर को सस्पेंड किया गया है. आयोग का कहना है कि ये एक रिजर्व ईवीएम था, जिसका वोटिंग में इस्तेमाल नहीं हो रहा था. आयोग ने ये भी कहा है कि सेक्टर ऑफिसर तपन सरकार ईवीएम के साथ अपने रिश्तेदार के घर सोने गए थे, जो नियमों का उल्लंघन है. इसलिए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है.

बंगाल में आज जिन 31 सीटों पर वोटिंग हो रहे हैं उनमे से 29 सीटें TMC के खाते में है इसलिए इस चरण का मतदान TMC के लिए अपने गढ़ को बचाने की चुनौती है. इस चरण में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है. क्योंकि डायमंड हार्वर में भी चुनाव हो रहा है और ये अभिषेक बनर्जी इसी क्षेत्र से सांसद हैं. अब तक हुए 2 चरणों में बंगाल में हिं’सा की खबरें आई हैं लेकिन इसके बावजूद बंपर मतदान हुआ है. दूसरे चरण में तो मतदान का प्रतिशत 86 को पार कर गया था.