UP Panchayat Poll: लखनऊ, वाराणसी समेत यूपी के 20 जिलों में शुरू हुई वोटिंग

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Poll) के दूसरे चरण में सोमवार को लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में वोट डाले जाएंगेँ इन जिलों में 20,929 मतदान केन्द्रों के 52,595 मतदेय स्थलों पर वोटिंग शुरू हो गई है। सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। मतदान के लिये सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। 57 कंपनी पीएसी और 10 कंपनी अर्ध सैनिक बलों को लगाया गया है। सुरक्षा के लिये ड्रोन कैमरों की मदद ली जा रही है। हालांकि एटा में मतदान के कुछ घंटे पहले ही दो जगह पथराव और फायरिंग की घटनाएं सामने आयी हैं, जिसमें एक समर्थक की गोली लगने से मौत हो गइ, जबकि एक प्रत्याशी का पति गंभीर रूप से घायल हो गया। उधर गौतमबुद्घ नगर में डीएम ने पंचायत चुनाव की वोटिंग को लेकर वहां सोमवार को अवकाश घोषित कर दिया है।


UP Panchayat Election के दूसरे चरण की वोटिंग में सोमवार को जिन जिलों में वोट डाले जा रहे हैं उनमें लखनऊ, सुल्तानपुर, गोंडा, मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्धनगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखीमपुर खीरी, महराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़ शामिल हैं। दूसरे चरण में 2,23,000 से अधिक सीटों पर 3.48 लाख से अधिक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 3 करोड़ 23 लाख से अधिक मतदाता करेंगे।


यूपी पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिये 57 कंपनी पीएसी और 10 कंपनी केंद्रीय अर्ध सैनिक बल की तैनाती की गई है। इनके अलावा 694 निरीक्षक, 8428 उप निरीक्षक, 16214 मुख्य आरक्षी के अलावा 59,005 सिपाही तैनात किये गए हैं। 66444 होमगार्ड, 2605 पीआरडी के जवान और 9712 रिक्रूट आरक्षियों को भी चुनाव वाले जिलों में ड्यूटी पर तैनात किया गया है। निगरानी के लिये ड्रोन कैमरों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।