2021 में एक बार फिर भारतीय महिला ने हिमालय पर विजय पताका फहराने के बाद रचा इतिहास

एक तरफ जहाँ कोरोना जैसे खतरनाक महामारी के वजह से पूरा देश सहमा हुआ है और कोरोना महामारी के कारण चारो ओर से दुःख से भरी हुयी खबरें सुनाई दे रहीं हैं. देश में इस समय कोरोना का कहर पूरी तरह से तबाही मचा के रखा है लेकिन इसी कोरोना के कहर का सामना करते हुए हमारे बीच कुछ जांबाज ऐसे है जो अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पूरी जोर लगाते हुए उसको पूरा भी कर रहें है. जो हमारी मनोबल बढ़ाने के लिए अपने हौसलों की उड़ान जारी रखते हैं. इसी का नाम जिन्दगी है.

आपको बता दें कि इस समय में अरुणांचल प्रदेश के पश्चिम कमेंग जिले की 37 वर्षीय ताशी यांगजोम ने नया इतिहास बनाया है. ताशी यांगजोम ने इस वर्ष के 2021 में एवेरेस्ट पर्वत की चोटी पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. उनके इस विजय कार्य के लिए केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने उन्हें बधाई दी है. इस बात की जानकारी देते हुए केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि मै अरुणांचल प्रदेश की ताशी यांगजोम को माउंट एवेरेस्ट को फतह करने और 2021 में एवेरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतरोही बनने के लिए हार्दिक बधाई देता हूँ.

केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि ताशी यांगजोम का प्रशिक्षण दिरंग के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड अलाइड स्पोर्ट्स में हुआ था. NIMAS के निर्देशक कर्नल सरफराज सिंह ने बताया कि पिछले 3 साल में यांगजोम संस्थान की कुल नौवीं प्रशिक्षु है जो कामयाबी हासिल कर चूके हैं.