अगर आप के पास भी है राशन कार्ड तो नगद मिलेंगे 4000 रुपये, करोड़ों लोगों को होगा फायदा

कोरोना काल में ज्यादातर गरीब तबका काम धंधा प्रभावित होने से पैसे पैसे के लिए मोहताज होने लगा है। ऐसे में सरकार ने (Ration Card Holder's) राशन कार्ड होल्डर्स को 4000 रुपये कैश देने का ऐलान किया है। अगर आप भी राशन कार्ड होल्डर हैं तो (Tamilnadu Government) तमिलनाडु सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के साथ ही राशन के साथ 4000 रुपये नगद पा सकते हैं।

इतने करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

दरअसल, हाल ही में चुनाव में जीत पाकर मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले एम के स्टालिन ने राज्य के लोगों को कोरोना राहत के रूप में 4000 रुपये कैश देने का ऐलान किया है। उन्होंने सीएम की कुर्सी संभालते ही राशन कार्ड धारकों (Ration Card) को 4000 हजार रुपये कैश देने के आदेश पर हस्ताक्षर भी कर दिये हैं। इसमें 2,000 रुपये की पहली किस्त इसी माह यानि मई में दी जाएगी। राज्य सरकार की इस घोषणा से करीब 2 7 करोड़ से भी ज्यादा राशन कार्ड धारकों को फायदा होगा। इसके साथ ही स्टेट गवर्नमेंट के इंश्योरेंस कार्ड होल्डर्स के लिए भी खुशखबरी है। मुख्यमंत्री ने स्टेट गवर्नमेंट इंश्योरेंस कार्ड होल्डर्स के लिए प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना संक्रमित उपचार का खर्च भी सरकार द्वारा वहन करने की बात कही है।

पहले दिये गये थे 2500 रुपये

बता दें कि इसी बार नहीं इससे पहले भी यानि पिछले साल तमिलनाडु सरकार ने 2020 दिसंबर माह में पोंगल उत्सव पर राज्य के सभी राशन कार्ड होल्डर्स को राशन के साथ ही 2500 रुपये नगद देने की घोषणा की थी। लोगों को फ्री राशन के साथ ही यह रुपया दिया गया था। इससे पहले AIADMK सरकार ने 2014 में राज्य के लोगों के लिए 1 किलो चावल और 1 किलो चीनी के साथ 100 रुपये देने की स्कीम शुरू की थी। 4 साल बाद यानि 2018 में इस राशि को बढ़ाकर 1000 हजार रुपये कर दिया गया था। मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने पिछले साल इसे बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया था। इसके बाद मुख्यमंत्री बने एम के स्टालिन ने कुर्सी संभालते ही इन रुपयों में इजाफा करते हुए, कार्ड धारकों को 2500 से 4000 रुपये कैश देने का ऐलान कर दिया हैं। इसकी पहली किस्त राशन कार्ड होल्डर्स को फ्री राशन के साथ ही दी जाएगी।