Amazon Prime ने बदले अपने सब्सक्रिप्शन के नियम, अब नए यूजर्स को मेंबरशिप लेने के लिए मिलेंगे ये ऑप्शन

अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन

अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन

नई दिल्ली। अमेजन प्राइम (Amazon Prime) यूजर्स को कंपनी ने झटका दिया है। ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान में बदलाव किया है। अब कंपनी ने 129 रुपये का एक महीने का सब्सक्रिप्शन प्लान बंद कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने फ्री अमेजन प्राइम ट्रायल पैक (Free Amazon Prime Trial Pack) को भी बंद करने का फैसला लिया है। यह निर्णय भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Ok India) के नए दिशानिर्देशों (Guidelines) का पालन करने के लिए किया गया है। RBI ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को रिकरिंग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन प्रोसेस (Recurring Online Transaction Process) के लिए ऑथेंटिकेशन फैक्टर (Authantication Factor) लागू करने का आदेश दिया है। इसे लागू करने की समय सीमा 30 सितंबर है।

क्या है नया नियम

आसान भाषा में समझें तो बैंक आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए ऑटोमेटेड पेमेंट की कोई भी नई रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं कर सकता। यानी जो यूजर्स 129 रुपये वाला प्लान या ट्रायल पैक लेते थे, एक महीने बाद यह ऑटोमैटिकली रिन्यू हो जाता था। लेकिन RBI के नए नियम के चलते नए यूजर्स का पैक खुद से रिन्यू नहीं होगा। वर्तमान में अधिकांश प्रीपेड प्लान अमेजन प्राइम की फ्री मेंबरशिप के साथ आते हैं और आप प्राइम मेंबरशिप ज्यादा पैसा नहीं खर्च करना चाहते हैं तो उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं।

यूजर्स को अब ये दो प्लान मिलेंगे

नए यूजर्स को मिलेंगे अब ये प्लान अमेजन ने कहा है कि यदि यूजर प्राइम मेंबरशिप (Amazon Prime Membership) लेना चाहते हैं तो उनके लिए तीन महीने या सालाना प्राइम मेंबरशिप का ऑप्शन मौजूद है। फिलहाल नए यूजर्स के लिए दो प्लान हैं जिनमें तीन महीने के प्लान की कॉस्ट 329 रुपये है और एक साल के प्लान की कॉस्ट 999 रुपये है। सालाना प्लान बहुत मायने रखता है क्योंकि यदि आप कैलकुलेट करते हैं तो यह मंथली प्लान की तुलना में बहुत सस्ता पड़ता है।