Birthday Special: अपने जबरदस्त जिंदाबाद डायलॉग से मशहूर नवाजउद्दीन सिद्दीकी बड़े बड़ो के छुड़ा देते है पसीने

Birthday Special: नवाजउद्दीन सिद्दीकी 

Birthday Special: नवाजउद्दीन सिद्दीकी 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी(Nawazuddin Sidddqui) को आज भला कौन नहीं जानता। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फर नगर जिले के बुढ़ाना में रहने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी हिंदी सिनेमा का ऐसा नाम है, जिसने यह साबित कर दिया कि इंसान अपने अभिनय के दम पर बिना कोई खास शक्ल सूरत के भी फिल्म इंडस्टी में भी अपना वजूद बनाया जा सकता है। उन्होंने न सिर्फ अपनी जिंदगी में काफी संघर्ष किया, बल्कि बड़े पर्दे पर खास छाप भी छोड़ी है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी अब तक बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपने अलग-अलग किरदार से दर्शकों के दिलों को जीत चुके हैं। उनके फैंस भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 को हुआ था।

मामुली से दिखने वाले नवाज जब फिल्म के लिए अपना शॉट देते हैं तो अच्छे अच्छे के होश उड़ जाते हैं। नवाज आज तमाम ने बड़े स्टार्स को पीछे छोड़ते हुए अपनी दम पर यह मुकाम हासिल किया है। कभी मंटो, कभी माउंटेन मैन मांझी, तो कभी ठाकरे बनकर नवाजुद्दीन दर्शकों के ज़हन में उतरे हुए हैं। नवाज की पहचान उनके दमदार डायलॉग से होती है। गैंग्स ऑफ वासेपुर का वो मशहूर डायलॉग तो आप को याद ही होगा, बाप का भाई का सबका बदला लेगा रे तेरा फैज़ल। नवाज की हर रोल में एक्टिंग शानदार जबरदस्त जिंदाबाद होती है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी फिल्म में सेकेंड रोल लेने से भी पीछे नहीं रहते हैं। अपने दमदार अभिनय के बल बूते नवाज मेन लीड पर भी भारी पड़ जाते है। कभी वह किक में सलमान पर भरी पड़े तो कभी बदलापुर में वरुण धवन पर। किक में उनकी हंसी ने अच्छे अच्छो को दीवाना बना दिया है।

डिजीटल प्लेटफॉर्म की बात कर तो नवाजउद्दीन ने बॉलीवुड की बहुचर्चित वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' में उन्होंने अपना जलवा दिखाया है। 2018 में आई 'सेक्रेड गेम्स' ने भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में काफी सुर्खियां बटोरी थीं। वेब सीरीज में नवाजुद्दीन सिद्दीकी के किरदार गणेश गायतोंडे की आज भी लोग तारीफ करते हैं। 'सेक्रेड गेम्स' के अलावा भी नवाजुद्दीन सिद्दीकी कई वेब सीरीज में अभिनय कर चुके हैं।