देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के कहर को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उठाया बड़ा कदम

देश में कोरोना की इस दूसरी लहर ने हम से सबकुछ फिर छीन लिया है. कोरोना के दूसरी लहर ने आज हर किसी को परेशान कर दिया है. कोरोना का कहर हमारे मनोबल को तोड़ते ही जा रहा है और कोरोना के इस दूसरी लहर के बीच एम्बुलेंस के बार बार बजते सायरन डराने लगें हैं. जो इस एम्बुलेंस की आवाज से नहीं डरते थे अब बीते कुछ दिनों से वो भी लोग इस बात से डरने लगें हैं कि कोरोना का लक्षण आ गया तो अस्पताल में जगह मिलेगा भी या नहीं और इसके बाद सबसे अधिक डराने वाली बात ये है कि ऑक्सीजन की कमी होना और आपको बता दें की ऑक्सीजन की कमी को लेकर राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ी घोषणा की है.

तो आइये जानते है मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घोषणा के बारे में उन्होंने अपने घोषणा में कहा है कि आज से हम दिल्ली में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की जरूरी सेवा शुरू कर रहें हैं. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कोरोना के मरीजों को समय पर ऑक्सीजन मिलना बहुत ही आवश्यक है. हम जो कदम उठा रहें हैं इससे बहुत सी होने वाली मृत्यु को रोका जा सकेगा.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से जब कोई भी व्यक्ति संक्रमित होता है तब उसकी तबियत बिगड़ने लगती है और देखते ही देखते उसे आईसीयू में भर्ती करना पड़ता है. ऐसा होने पर कई बार मरीजों की मृत्यु भी हो जाती है. अगर हम सही समय पर ऑक्सीजन देते हैं तो मरीज की हालात सुधर सकती है. आगे उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे किसी भी कोरोना मरीज को आवश्यकता पड़ने पर दो घंटे के अन्दर ही उनके घर तक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाया जायेगा. हर जिले में 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का बैंक बनाया गया है. मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि जिनको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जायेगा उनके संपर्क में डॉक्टर लगातार बने रहेंगें. स्वस्थ होने के बाद ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वो लोग वापस कर देंगे. पुनः सैनिटाइज करने के बाद किसी दुसरे मरीज को दिया जायेगा. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की आवश्यकता पड़ने पर आप खुद इसके हेल्पलाइन नंबर 1031 पर फोन करके इसे मंगा सकते हैं.