भारत में बच्चो को जल्द दी जाएगी वैक्सीन, कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल को मिली अनुमति

देश में कोरोना की दूसरी लहर से हाहाकार मचा रखा है. जिस वजह से स्थिति काफी नाजुक हो चुकी है. आये दिन लाखों की संख्या में कोरोना संक्रमित मामले सामने आ रहे है. हालाँकि देश के कुछ राज्यों से अब राहतभरी खबर भी सामने आने लगी है. इसके अलावा पता हो कि देश में 18 से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लगायी जा रही है. जिसके बाद एक खुशखबरी सामने आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें कि एक विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को 2-18 उम्र वर्ग के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए परीक्षण की सिफारिश की थी. जिसे लेकर खबर मिल रही है कि इसके ट्रायल को मंजूरी मिल गयी है. बता दें कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को 2-18 साल के एज ग्रुप के लिए दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की अनुमति दे दी है.

जिसके बाद अब जल्द ही 2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जा सकता है.इतना ही नहीं अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही भारत में 2 से 18 उम्र के ग्रुप वालो को वैक्सीन भी लगायी जा सकेगी. इतना ही नहीं यह ट्रायल AIIMS दिल्ली, AIIMS पटना और मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नागपुर में 525 विषयों पर किया जाएगा.पता हो कि देश में 18 से अधिक उम्र के लोगो को वैक्सीन लगायी जा रही है.