बीजेपी के लिए असम से आई पहली खुशखबरी, रुझानों में पूर्ण बहुमत, कांग्रेस की हालत खराब

5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. पश्चिम बंगाल जहाँ बीजेपी और TMC के बीच चल रहे मुकाबले में TMC आगे चल रही है वहीं असम से भाजपा के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. असम से आ रहे शुरुआती रुझानों में ही भाजपा को पूर्ण बहुमत मिल गया है. अभी तक के आये रुझानों में बीजेपी 126 में से 77 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस गठबंधन सिर्फ 36 सीटों के साथ संघर्ष करता नज़र आ रहा है.

असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 64 है. असम में भाजपा के सामने आपनी सत्ता बचाने की चुनौती थी. कांगेस ने भाजपा को घेरने के लिए CAA का मुद्दा उठाया था. प्रियंका गाँधी और प्रियंका गाँधी दोनों ने ही असम में काफी रैलियां की थी. लेकिन लगता है जनता ने कांग्रेस पर भरोसा करने से साफ़ इनकार कर दिया. असम में CAA के खिलाफ काफी उग्र प्रदर्शन हुआ था और शायद यही वजह है कि बंगाल में जोर शोर से CAA को मुद्दा बनाने वाली भाजपा ने असम में CAA पर चुप्पी साध ली थी. कांग्रेस को उम्मीद थी कि यहाँ CAA का मुद्दा भारी पड़ेगा और वो बीजेपी को आसानी से श्कास्त दे कर सत्ता में आ जायेगी लेकिन रुझान कुछ और ही तस्वीर बयान कर रहे हैं.

जहाँ एक तरफ असम में भाजपा के लिए अच्छी खबर है वहीँ बंगाल के रुझान देख भाजपा को टेंशन हो सकती है क्योंकि बंगाल के रुझानों में TMC को पूर्ण बहुमत मिल चुका है और न सिर्फ पूर्ण बहुमत मिला है बल्कि TMC प्रचंड बहुमत की तरफ बढती दिख रही है. हालाँकि ये अभी शुरूआती रुझान हैं और ये सिर्फ अभी पोस्टल बैलेट की गिनती ही हुई है. हो सकता है EVM के वोटों की गिनती जब शुरू हो तो नतीजे बदले लेकिन फासला इतना बड़ा हो चुका है कि भाजपा के लिए इसे पाटना आसान नहीं होगा.