अहम खबर : कोरोना के चलते देश भर के बैंकों के खुलने व बंद होने के समय में हुआ बदलाव, बैंक जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

 बैंकों के खुलने व बंद होने के समय में हुआ बदलाव

 बैंकों के खुलने व बंद होने के समय में हुआ बदलाव

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामले (Corona Virus in India) लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिस पर काबू पाने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की गई है। कई राज्यों में सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। ऐसे में बैंकों पर भी इसका प्रभाव पड़ रहा है। वहीं अगर आपका भी बैंक में आना-जाना लगा रहता है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय बैंक संघ (Indian Bank Association) ने देश के सभी बैंकों को सलाह दी है कि वे सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच काम के घंटे को सीमित रखने की सलाह दी है। भारतीय बैंक संघ ने बैंक कर्मियों (Bank Staff) की सुरक्षा के मुद्दे पर पिछले महीने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजकों से कहा कि वह संबंधित राज्यों में व्याप्त कोविड 19 की स्थिति और जरूरतों के मुताबिक बैंक शाखाओं की मानक परिचालन प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं।

बैंकों ने लागू किए नियम

इस निर्देश के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के साथ ही अन्य सरकारी और Private Banks ने भी यह नियम लागू कर दिए हैं। हालांकि, कोरोना के केसों के हिसाब से राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यह तय करेगी कि इस नए नियम को किन क्षेत्रों में लागू किया जाना है।

कब तक जारी रहेंगे ये नियम?

बता दें कि देशभर के बैंकों ये नियम 31 मार्च पर प्रभावी रहेंगे। अगर आपको किसी काम से बैंक ब्रांच जाना है तो याद रखें कि ज्यादातर बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम कर रहे हैं। खुलने और बंद होने का नया नियम 31 मई तक प्रभावी रहेगा।

बैंकों में सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ ही करेगा काम

ये भी कहा गया है कि संक्रमण को देखते हुए सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ (50 percent Bank Staff) को ही बैंकों में काम करने की इजाजत होगी। एसोसिएशन के मुताबिक बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से काफी एहतियाद बरतने की जरूरत है। जरूरी कामों को छोड़कर किसी और काम के लिए बाहर जाने की इजाजत लोगों को नहीं है। वहीं सभी सरकारी ऑफिस भी फिलहाल बंद हैं। बेकाबू होते कोरोना के मामलों की वजह से सरकार को इस तरह का सख्त कदम उठाना पड़ा।