सावधान : तौकते तूफान के तबाही मचाने के बाद आ रहा ‘यास’ नाम का ये तूफान आज बदल सकता है चक्रवाती तूफान में

देश में अभी चक्रवात तौकते तूफान ने भारी क्षति पहुंचाया है. तौकते तूफान से देश के तटीय राज्यों में बहुत नुकसान हुआ है. इसके चलते जलजीवन प्रभावित हो गया है और अभी हम पहले तौकते नाम के तूफान के आने से ठीक से संभले नहीं थे कि तभी बंगाल की खाड़ी से उठ रहे इस यास नाम के तूफान का आने की जानकारी मौसम विभाग द्वारा मिल गई है. इसी के साथ ही हम कोरोना जैसे घातक बीमारी का सामना भी कर रहें है.

आपको बता दें कि यास नाम के इस तूफान का 26 मई को ओडिशा पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की संभावना जताई गई थी. यह संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है और इसी संभावना को ध्यान में रखते हुए इससे बचाव के लिए चेतावनी जारी कर दी गई है. ओडिशा सरकार ने 30 में से 14 जिलों को सतर्क कर दिया है. ओडिशा राज्य के सरकार ने पिछले शुक्रवार को भारतीय नौसेना और भारतीय तट रक्षक बल से स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निवेदन किया है.

बंगाल की खाड़ी से उठ रहा ये यास नाम के तूफान के बारे में विभाग के साइक्लोन अलर्ट शाखा ने जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाले 72 घंटो में यास तूफान चक्रवाती तूफान में बदलने की पूरी सम्भावना है. जो उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने के साथ ही 26 मई के शाम में ही पश्चिम बंगाल के तटों पर पहुंच सकता है. इस तूफान के आने से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के साथ अंडमान निकोबार द्वीपसमूह और पूर्व के जिलों में भारी बारिश के साथ ही स्थिति अधिक बिगड़ने पर बाढ़ भी आ सकती है.