लॉकडाउन में महंगाई की डबल मार, पेट्रोल-डीजल के साथ फल-सब्जियों के दामों ने निकाले आंसू, जानें कितनी बढ़ी कीमतें

पेट्रोल-डीजल और फल-सब्जियों के दाम ने निकाला आंसू

पेट्रोल-डीजल और फल-सब्जियों के दाम ने निकाला आंसू

Delhi Double Hit Of Inflation राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली महंगाई की डबल मार झेल रही है। (Petrol And Diesel Price Hike) पेट्रोल, डीजल के दाम के बाद अब सब्जियों और फलों के दाम ने आम जनता की कमर तोड़ दी है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक सप्ताह में पांचवीं बार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जिसके बाद सोमवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर कीमतें पहुंच गईं। दिल्ली में आज पेट्रोल 91.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल 82.06 रुपये प्रति लीटर है। वहीं दूसरी तरफ फल और सब्जियों (Fruits And Vegetables Price Hike) के दाम भी आसमान छू रहे है। जैसे आम 100, अनार 140, केला 70, चीकू 100, सेब 150, संतरा 120, कीवी 480, नारियल 70, भिंडी 100, अंगूर 100, खरबूजा 50, नींबू 240 के पार कीमतें पहुंच गई है।

कोरोना काल में लोग फलों का अधिक सेवन का रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे हैं। इसलिए इनकी कीमतें भी आसमान छू रही हैं। यूं कहें कि कोरोना महामारी के दौर में हर तरफ कालाबाजारी हावी है। सब्जियों के भाव थोक में कम है तो रेहड़ी-पटरी पर ऊंची कीमत वसूली जा रही है। मंडियों में फल यह कहकर महंगे बेचे जा रहे हैं कि आवक कम है। मंडियों में मासाखोर एक तरफ कमीशन लेता है तो फिर आढ़ती। इसके बाद फिर रिटेल में जब फल-सब्जियां पहुंचती हैं तो ये भी ऊंची कीमत पर बिकती है। किसानों के हाथ इस बीच खाली रहते हैं।

आपको बता दें कि कोरोना के कारण दिल्ली में लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसे में कई लोगों के पास नौकरी नहीं है। वहीं कई लोग इस महामारी का मुश्किल से सामना कर पा रहे है। ऐसे में मंहगाई की मार उनको तकलीफ जैसा एहसास दे रहा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को मंहगाई कम करने की दिशा में कदम उठाने चाहिए। क्योंकि कोरोना संक्रमण से बच भी गए तो मंहगाई लोगों को बर्बाद कर देगी।

इस बीच, महाराष्ट्र के परभणी में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 100.20 रुपये प्रति लीटर थी। इससे पहले मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुका है। वैट और मालभाड़े जैसे स्थानीय करों के आधार पर ईंधन की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होती हैं। पिछले एक सप्ताह में पांच बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत में 1.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 1.33 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।