अगर जरा से भी हैं कोरोना के लक्षण तो तुरंत छोड़ दीजिये धुम्रपान नहीं तो क्या हो सकता है खुद ही जान लो

देश में अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप धीरे धीरे कम हो रहा है. कई राज्यों में पिछले काफ़ी समय से लॉकडाउन चल रहा है तो ऐसे में कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट दर्ज की जा रही है. अब पूरे देश में हर दिन दो लाख से कम ही मामले दर्ज किए जा रहे हैं. इसी बीच WHO ने बड़ी जानकारी दी है.

जानकारी के लिए बता दें अगर आपको भी खुद में कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो इस दौरान आप स्मोकिंग करना बिल्कुल छोड़ दें नही तो आपको बड़ी समस्या हो सकती है. कोरोना की दूसरी लहर में लोगों के फेंफडों पर ही असर पड़ा और ऑक्सीजन की कमी के चलते हर दिन हज़ारों लोगों की जान गयी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन who की मानें तो धूम्रपान करके अपने फेंफडों को नुक़सान पहुँचाने वाले लोगों के कोरोना की गंभीरता और उससे होने वाली मौत का जोखिम 50 फ़ीसदी ज़्यादा बढ़ जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधनोम ने 28 मई को एक विज्ञप्ति जारी कर ये बात कही थी.

ग़ौरतलब है कि महानिदेशक ने कहा था कि कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों को धूम्रपान छोड़ने में ही भलाई है. उन्होंने बताया कि धूम्रपान से कैंसर, सांस की बीमारी और दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ जाता है. धूम्रपान की लत छोड़ने के लिए लोगों को दिमाग़ से फ़िट होना ज़रूरी है.