इस नंबर से आए मैसेज तो तुरंत हो जाये सावधान, नहीं तो मिनटों में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, दिल्ली पुलिस ने किया अलर्ट

साइबर क्राइम की वारदातें धीरे धीरे बढ़ती जा रही है। हर दिन घर बैठे ठग मिनटों में लोगों के खाते साफ कर देते हैं। इतना ही नहीं ठग लोगों को मैसेज या कॉल कर बहुत ही आसानी से अपने जाल में फंसा रहे हैं। इसी को देखते हुए दिल्ली पुलिस की (Cyber Crime Division) साइबर क्राइम डिविजन ने कुछ फोन नंबर जारी कर लोगों को ठगी के प्रति सावधान किया है। इतना ही नहीं पुलिस ने लोगों को इन नंबरों से मैसेज या कॉल आने पर (Alert) अलर्ट हो जाने की नसीहत दी।

मैसेज भेजकर किया जा रहा है यह दावा

ठग अलग अलग मोबाइल नंबरों से मैसेज भेजकर कहा कि KYC में आई कुछ परेशानी की वजह से ग्राहक का (Sim Block) सिम ब्लॉक किया जा सकता है। इसे रोकने के लिए इन नंबरों पर कॉल करें। जालसाज मैसेज में कुछ नंबर भी देते हैं। जैसे ही कोई भी कॉल करता है। वह उनके जाल फंस जाता है। जिसके बाद ठग दूसरी चीजों के नाम पर फंसाकर बातों बातों में उनका खाता साफ कर देते हैं। ऐसे में लोगों को अलर्ट करने के लिए दिल्ली पुलिस ने जालसाजों का ऐसे ही कुछ मैसेजों के स्क्रीन शॉट ट्वीट कर शेयर किये हैं। साथ ही पुलिस ने कहा कि आप को भी इन नंबरों से या किसी दूसरे नंबरों से ऐसे मैसेज आ सकते हैं। जिन्हें देखकर पहले ही सावधान हो जाये। यह भी फर्जी नंबर हैं। वहीं पुलिस ने कहा कि ठगों के कहने पर किसी भी तरह का कोई (App Download) ऐप डाउनलोड न करें। साथ ही इन्हें किसी भी तरह (Payment) पेमेंट करने से बचें।

टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने भी किया अलर्ट

वहीं लोगों के ठगी का शिकार होते देख (Telecom Company) टेलिकॉम कंपनी एयरटेल के सीईओ गोपाल वित्तल ने अपने टेलिकॉम सब्सक्राइबरों को अलर्ट करते हुए कहा कि कोरोना के इस समय में सतर्क रहें। उन्होंने कहा कि साइबर ठग ग्राहकों को वीआईपी नंबरों के लिए पेमेंट करने या खाते की जानकारी हैक करने के लिए थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करने के लिए लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा ग्राहकों को ओटीपी फ्रॉड के संबंध में सजग किया।