क्वॉड को लेकर चीन ने बांग्लादेश को दी धमकी तो मिला ये करारा जवाब

चीन अपनी नापाक हरकतों से कभी भी बाज नहीं आता है और इसी वजह से कई बार उसे मुहं की भी खानी पड़ती है. हाल ही में चीन ने कुछ ऐसा किया जिससे उसे ही तगड़ा झटका लग गया है. जानकारी के लिए बता दें कि क्वॉड गठबंधन में शामिल होने को लेकर बांग्लादेश को धमकी देना चीन के लिए अब भारी पड़ गया है.

बता दें कि चीन को बांग्लादेश की तरफ से ऐसा करारा जवाब दिया गया है कि  उसके बाद शायद ही दोबारा चीन धमकी देने के बारे में सोचे. दरअसल चीन ने अमेरिका और भारत वाले क्वॉड गठबंधन को लेकर बांग्लादेश को धमकी देते हुए कहा था कि यदि ढाका बीजिंग विरोधी इस ‘क्लब’ का हिस्सा बनता है. तो द्विपक्षीय संबंधों को भारी नुकसान होगा. इतना ही नहीं चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग की यात्रा के बाद बांग्लादेश में चीन के राजदूत ली जिमिंग ने यह बयान दिया था.

जिस पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉक्टर एके अब्दुल मोमिन ने चीन को करारा जवाब देते हुए कहा कि बांग्लादेश गुट-निरपेक्ष तथा संतुलित विदेश नीति का अनुसरण करता है और वह खुद तय करेगा कि इन सिद्धांतो के अनुरूप क्या किया जाना चाहिए. इसके अलावा मोमिन ने कहा कि हम स्वतंत्र तथा संप्रभु देश हैं. हम अपनी विदेश नीति खुद तय करते हैं. हालांकि, यदि कोई देश चाहे, तो अपना रुख बता सकता है. जाहिर है कि इससे पहले भी कई बार चीन इस तरीके की नापाक हरकतें कर चुका है