वैक्सीन आवंटन के लिए केंद्र सरकार ने तय किया कोटा, मई में राज्यों को दिए जायेंगे इतने डोज

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर हाहाकार मचा रखा है. स्थिति इस कदर बेकाबू हो गयी है कि हालातों पर काबू पाना मुश्किल हो गया है हर दिन लाखों की संख्या में कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे है और हजारों की संख्या में लोग अपनी जान गवा रहे है. इसी बीच वैक्सीन को लेकर भी काफी मारामारी देखने को मिल रही है.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के सामने वैक्सीन वितरण का एक फॉर्मूला पेश किया है. जिसके अनुसार राज्य सरकारों को 18 से 44 साल तक की आयु वर्ग वाली आबादी के लिए मई में वैक्‍सीन के करीब 2 करोड़ डोज दिए जाएंगे. इसके अलावा केंद्र ने जानकारी देते हुए कहा कि इस महीने वैक्सीन के 8.5 करोड़ डोज तैयार होने की उम्मीद है. 

इसके अलावा कोर्ट से केंद्र ने कहा कि ‘राज्य वैक्‍सीन निर्माताओं से वैक्‍सीन खरीद कर रहे हैं. जबकि केंद्र सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं से परामर्श करके प्रत्येक राज्य की 18-44 (वर्ष) की आबादी के आधार पर कोटा निर्धारित किया है. अब राज्य केवल कोटे के मुताबिक ही तय मात्रा में वैक्सीन खरीद पाएंगे, ताकि राज्यों के बीच वैक्‍सीन की उपलब्धता में कोई असमानता न हो.’ जाहिर है कि बीते कुछ समय से वैक्सीन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है और इसी वजह से अब केंद्र ने सभी राज्यों को समान वैक्सीन मिले उसके लिए कोटा तय किया है.