राजस्थान में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए बढ़ाया गया इतने दिनों का लॉकडाउन, रहेंगी कई पाबंदियां

देश में एक तरफ कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है वही दूसरी तरफ कोरोना के मामलों में भले ही कमी आ रही है लेकिन मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. जिस वजह से स्थिति काफी नाजुक हो रखी है. वही दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन और नाईट कर्फ्यू लगाया गया है ताकि कोरोना की चेन को तोड़ने में मदद मिल सके. वही दूसरी तरफ राजस्थान में कोरोना का कहर अभी भी जारी है. जिस वजह से एक बार फिर से राजस्थान में लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान में गहलोत सरकार ने 8 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. इतना ही नहीं इस बार त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन होगा. जो 24 मई से सुबह 5 बजे 8 जून सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा.

इस दौरान कई चीजों पर पाबंदियां रहेंगी. जिसमें सार्वजनिक स्थान एवं कार्यस्थल पर फेस मास्क या फेसकवर नहीं लगाने पर जुर्माना राशि 500 से बढ़ाकर 1 हजार रुपए की गई है. जबकि डेयरी एवं दूध की दुकानों, मंडियां, फल-सब्जी, फूल माला की दुकानों तथा फल-सब्जी का ठेले, साइकिल, रिक्शा, ऑटो रिक्शा एवं मोबाइल वैन के माध्यम से विक्रय को छोड़कर बाजार शुक्रवार 28 मई दोपहर 12 बजे से मंगलवार 1 जून सुबह 5 बजे तक और शुक्रवार 4 जून दोपहर 12 बजे से मंगलवार 8 जून प्सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे.

इसके अलावा बता दें कि विवाह समारोह 30 जून तक पाबंदियां रहेंगी. इतना ही नहीं इस दौरान शादी से संबंधित किसी भी प्रकार के समारोह, डीजे, बारात और निकासी, प्रीतिभोज आदि की भी अनुमति 30 जून तक नहीं होगी. इसके अलावा बता दें कि यदि शादी घर पर ही या कोर्ट मैरिज के रूप में ही करने की अनुमति होगी. लेकिन उसमें केवल 11 व्यक्ति ही अनुमत होंगे और इसकी सूचना gov.in पर या हेल्प लाइन नम्बर 181 पर देनी होगी.