वैक्सीन की दूसरी डोज को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, जान लीजिये

देश में कोरोना की दूसरी लहर से लड़ाई जारी है. कोरोना की दूसरी लहर ने ना जानें कितनों को अपनों से छीना है. हज़ारों की संख्या में हर दिन लोगों की जान गयी है और लाखों लोग संक्रमित हुए हैं. ऐसे में सरकार ने इस वायरस से बचाव के लिए एक के बाद एक बड़े कदम उठाए हैं. कोरोना के क़हर के बीच वैक्सीनेशन को तेज करने का काम किया गया है.

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार ने कोरोना के क़हर के बीच 18 साल से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन लगाने का ऐलान कर दिया था. वहीं कुछ लोग वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद भी पॉज़िटिव आए थे जिसके बाद उन्हें दूसरी डोज़ देने के लिए काफ़ी सोच विचार करना पड़ रहा था. अब केंद्र सरकार ने वैक्सीन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है.

दरअसल केंद्र सरकार ने अब घोषणा की है कि टीकाकरण की पहली खुराक के बाद कोरोना से संक्रमित हुए व्यक्तियों को दूसरी खुराक को रिकवरी के बाद तीन महीनों के लिए टाल दिया जाएगा. सरकार ने जानकारी दी है कि कोविड-19 (NEGVAC) के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की नई सिफारिशों को मान लिया गया है.

ग़ौरतलब है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को केंद्र शासित राज्यों को सूचित कर दिया है कि नई सिफ़ारिशों के बाद बीमारी से उबरने के बाद कोरोना टीकाकरण को तीन महीने के लिए टाल दिया जाएगा.