स्पूतनिक वी को लेकर एक और बड़ी खबर, डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज ने वैक्सीन के निर्माण के लिए इस फार्मा कंपनी के साथ समझौता

देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है स्थिति दिन पर दिन इस कदर ख़राब हो गयी है कि हालातों को काबू करना बेहद जरुरी हो गया है. वही देश में वैक्सीनेशन को गति देने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को वैक्सीन लगायी जा सके. वही दूसरी तरफ देश में वैक्सीन की किल्लत के बीच में भारत में रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी बड़ी भूमिका निभाने जा रही है.

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में स्पूतनिक वी वैक्सीन की दूसरी खेप भी पहुँच चुकी है. वही दूसरी तरफ स्पूतनिक वी वैक्सीन को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज के साथ अब शिल्पा मेडिकयर ने भी वैक्सीन विनिर्माण को लेकर समझौता किया है.

बता दें कि फार्मा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने जानकारी देते हुए कहा कि डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के रूसी टीके का बडे़ पैमाने पर उत्पादन करेगी. इतना ही नहीं साल भर में करीब 5 करोड़ वैक्सीन बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि ‘कंपनी ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक इकाई शिल्पा बायोलॉजिकल प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ 3 साल के लिए एक बाध्यकारी समझौता किया है.’ जाहिर है कि देश में कोरोना से स्थिति काफी ख़राब हो गयी है. वही हालातों पर काबू पाने के लिए लगातार कोशिशे की जा रही है. वही दूसरी तरफ स्पूतनिक वी वैक्सीन के भारत में आने के बाद वैक्सीनेशन को रफ़्तार मिलेगी.