कोरोना को मात देने के लिए डीआरडीओ ने लॉन्च की नयी दवा

आज देश कोरोना की दूसरी लहर के कारण युद्ध स्तरीय संकट के दौर से गुजर रहा है. इस स्थिति में डूबती सांसो के बीच प्राणों को बचाना ही हमारा एकमात्र ध्येय होना चाहिए. लेकिन इसके पश्चात बचा ली गई और बड़ी संख्या में उजड़ी हुई जिंदगीयों को वापस पटरी पर लाने की कोशिश की जानी चाहिए और इसी तरह से कोरोना के बढ़ते हुए कहर को रोकने के लिए रक्षा अनुसंधान एंव विकास संगठन की ओर से एंटी कोविड मेडिसिन , 2 डीजी लॉन्च कर दी गई है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस दवा की पहली खेप को लॉन्च किये हैं. डीआरडीओ द्वारा मिले जानकारी के मुताबिक 2 – डीआक्सी – डी- ग्लूकोज दवा को इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज द्वारा हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डी लैब के साथ मिलकर बनाया गया है. अभी जल्द ही क्लीनिकल ट्रायल में पास होने के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस दवा को इमरजेंसी में उपयोग करने की मंजूरी दी है.

ग्लूकोज पर आधारित इस दवा पर अधिकारीयों ने बताया कि इस दवा का सेवन करने से कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन पर ज्यादा आश्रित नहीं रहना पड़ेगा. इसी के साथ कोरोना के मरीज इस दवा का सेवन करने से जल्द ही स्वस्थ भी हो जायेंगें. क्लीनिकल ट्रायल के दौरान कोरोना के मरीजों को जब ये दवाई दी गई तब उनकी RT- PCR रिपोर्ट बहुत जल्द नेगेटिव देखने को मिली है. इस बात से हम ये अंदाजा लगा सकते हैं कि ये दवा कोरोना के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इस दवा को आसानी से बनाया जा सकता है और जल्द ही ये पुरे देश में उपलब्ध कराया जायेगा. ये दवाई सैशे में उपलब्ध होगी. इस दवा का उपयोग मरीज पानी में घोल कर करेंगे.