कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए इस कंपनी ने वैक्सीन के पांच करोड़ डोज देने के लिए हुई तैयार

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने बहुत अधिक तबाही मचाया था. कोरोना के पिछले दिनों आये आकड़ें ने हमे और भी अधिक भयभीत कर दिया था उस समय कोरोना संक्रमण का आकड़ा पुरे देश में 4 लाख के पार सामने आ रहा था. लेकिन प्रसन्नता की बात ये है कि अब कोरोना संक्रमण की गति धीरे – धीरे ही सही लेकिन कम तो होने ही लगी है. इस कोरोना जैसे घातक बीमारी से निपटने के लिए एकमात्र उम्मीद तीव्रता से टीकाकरण का होना है.

इसी तरह से वैक्सीनेशन को गति देने के लिए बहुत अधिक प्रयास किया जा रहा है. इस बारे में आपको बता दें कि हमारे हमारे लिए अच्छी खबर ये आई है कि वैक्सीन निर्माता विदेशी कंपनी अमेरिकी फार्मा फाइजर इस वर्ष यानि 2021 में भारत में वैक्सीन की पांच करोड़ की खुराक देने के लिए तैयार है. समाचार एजेंसी पिटीआई के अनुसार बता दें कि अमेरिकी वैक्सीन कंपनी फाइजर वर्ष 2021 में ही वैक्सीन की पांच करोड़ की खुराक देने के लिए तैयार है. इसके लिए अमेरिकी फाइजर कंपनी क्षतिपूर्ति के साथ ही कुछ जरूरी छूट चाहती है.

आपको बता दें कि समाचार एजेंसी पीटीआई ने आगे बताया है कि अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना वैक्सीनेशन को और अधिक तेज करने के लिए सिंगल डोज वैक्सीन आने वाले अगले वर्ष तक भारत में लॉन्च कर सकती है. मॉडर्ना इसके लिए सिप्ला और अन्य फार्मा कम्पनियों के साथ संपर्क बनाये हुए है. मिले हुए जानकारी के अनुसार बता दें कि मॉडर्ना ने इस बात के बारे में भारतीय अधिकारीयों को बताया है कि उसके पास इस वर्ष सरप्लस वैक्सीन उपलब्ध नहीं कर पायेगी. साथ ही ये भी कहा है कि सिप्ला आने वाले अगले वर्ष तक मॉडर्ना की वैक्सीन के पांच करोड़ खुराक उपलब्ध कराने के लिए तैयार है.