चीन का छोड़ा हुआ रॉकेट बेकाबू हो कर गिरा पृथ्वी के इस स्थान पर…

आज के समय में जब पुरे विश्व का ध्यान कोरोना जैसे भयावह बीमारी को परास्त करने में लगा है. तब चीन जैसे विकसित देश इस संकट के समय में और देशों के मदद करने के बजाय रॉकेट लॉन्च करने पर लगे हुए हैं और उन्होंने 2021 – 035B नाम का रॉकेट छोड़ भी दिया. अब देखिये कहतें हैं न की जो दूसरों की परेशानी नहीं समझता उसके साथ कुछ भी अच्छा नहीं होता ठीक ऐसा ही चीन के साथ भी हुआ. चीन का 2021 – 035B नाम के ये रॉकेट अनियंत्रित हो गया और फिर खबर आया कि यह पृथ्वी के किसी भी हिस्से पर गिर सकता है. अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कुछ दिन पहले चीन के लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट के धरती से टकराने की चेतावनी दी थी.

अमेरिका रक्षा विभाग द्वारा दी गई यह चेतावनी सही ही हो गई. वह आखिरकार हिंद महासागर में आ गिरा है. चीनी मीडिया के मुताबिक यह भारत के दक्षिणपूर्व में श्रीलंका और मालदीव के आस – पास कहीं पानी में गिरा है. अमेरिकी स्पेस फोर्स के डेटा के मुताबिक यह 18 हजार मील प्रतिघंटा की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा था जिस कारण यह कहां लैंड करेगा इसे लेकर पुष्टि नहीं की जा सकी थी. फिलहाल इसके गिरने से किसी प्रकार की नुकसान की जानकारी नहीं मिली है.

आपको बता दें कि 2021-035B नाम का यह रॉकेट 100 फुट लम्बा और 16 फुट चौड़ा था. इसे छोड़ने के बाद जब ये वायुमंडल में प्रवेश किया तब इसका बड़ा हिस्सा जल गया और बाकि पानी में जा गिरा. हलाकि पहले ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि ये मध्य अमेरिका, उत्तर मध्य अफ्रीका, मेक्सिको, दक्षिण पूर्वी अमेरिका, दक्षिण भारत, दक्षिण यूरोप, वेनेजुएला जैसे देशों पर गिर सकता है. लेकिन बाद में इसके रफ्तार को देखते हुए ये अंदाजा लगाना मुश्किल हो गया कि इसके लैंडिंग का स्थान कहाँ होगा. इस रॉकेट की लैंडिंग को लेकर यह संभावना अधिक थी कि यह पानी में ही गिरेगा. बात ये है कि धरती पर पानी का हिस्सा अधिक होने का कारण इसका जमीन पर गिरने की आशंका कम बतायी जा रही थी.