मजदूरो के पलायन के मुद्दे पर मायावती ने केजरीवाल पर कसा तंज, कही ये बात

देश में जहाँ एक तरफ कोरोना के बढ़ते संक्रमण से हल बेहाल है वही दूसरी तरफ इस पर भी राजनीति जमकर की जा रही है. दरअसल देश में स्थिति एक बार फिर से लॉक डाउन लगाये जाने वाली हो चुकी है ताकि कोरोना की चेन को तोडा जा सके. वही दूसरी तरफ देश में तजा हालातों को देखते हुए प्रवासी मजदुर भी पलायन कर रहे है ताकि इस बार वो समय से अपने घरो में पहुँच जाए.

वही दूसरी तरफ बसपा सुप्रीमो मायावती ने CM केजरीवाल पर तंज कसा है. दरअसल कुछ दिनों पहले CM केजरीवाल ने लोगों से राष्ट्रीय राजधानी से पलायन नहीं करने की अपील की थी. जिसे अब मायावती ने नाटक करार दिया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ‘दिल्ली के मुख्यमंत्री ने हाथ जोड़कर है कहा कि दिल्ली के लोग पलायन न करें. उन्होंने यही नाटक कोरोना वायरस की पहली लहर के दौरान भी किया था. महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों में भी अब यही देखने को मिल रहा है. अब पंजाब के लुधियाना से भी बड़ी संख्या में लोग पलायन कर रहे हैं. यह अति-दुःखद है.’

जिसके साथ ही उन्होंने लिखा कि ‘यदि इन जगहों की राज्य सरकारें इन लोगों में विश्वास पैदा करके उनकी जरूरतों को समय से पूरा कर देतीं तो ये लोग पलायन नहीं करते. ये राज्य सरकारें इस मामले में अपनी कमियों को छिपाने के लिए अलग-अलग तरह की नाटकबाजी कर रही हैं. यह किसी से छिपा नहीं है.’ जाहिर है कि पिछले साल देश में लगे संपूर्ण लॉक डाउन के दौरान लाखो की संख्या में मजदूरो का पलायन शुरू हो गया था. जिस दौरान उन्हें काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा था. वही इस बार भी स्थिति देश में कुछ वैसी ही देखने को मिल रही है.