वैक्सीन की किल्लत के बीच केंद्र ने राज्य सरकारों को दिया बड़ा आदेश, कही ये बात

देश में कोरोना का कहर अपने चरम पर पहुँच गया है और जमकर हाहाकार मचा रहा है. स्थिति इस कदर बेकाबू हो चुकी है कि हालातों पर काबू पाना मुश्किल हो गया है. वही दूसरी तरफ देश में वैक्सीन की किल्लत भी देखी जा रही है और इसी बीच अब वैक्सीन की किल्लत को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों सरकारों को एक बड़ा आदेश दिया है.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 15 जून तक वैक्सीन उपलब्धता की पूरी जानकारी साझा कर दी गई है. बता दें कि केंद्र की तरफ से ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब वैक्सीन की भरी किल्लत हो रही है और इसी वजह से वैक्सीनेशन की गति भी धीमी हो गयी है. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को इस बारे में लिखित में जानकारी दी गई है. जिसमें 1 मई से 15 जून के बीच भारत सरकार द्वारा राज्यों को 5.86 करोड़ वैक्सीन की डोज़ मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएंगी.

इसके अलावा जून के अंत तक वैक्सीन निर्माताओं के पास 4.87 करोड़ वैक्सीन की अतिरिक्त डोज़ उपलब्ध हैं, जो राज्य सरकार या प्राइवेट अस्पताल सीधे वैक्सीन निर्माताओं से खरीद सकते है. जाहिर है की वैक्सीन की किल्लत की वजह से कई जगहों पर वैक्सीनेशन सेंटर तक बंद करने पड़ गए है. वही दूसरी तरफ कोरोना की दूसरी लहर का कहर बढ़ता जा रहा है.