देश में कोरोना महामारी के साथ आई एक और नई बीमारी हो जाएँ सावधान

देश में कोरोना महामारी अपने चरम सीमा पर पहुंच गया है. आये दिन इसके आकड़ें बढ़ते ही जा रहें हैं. कोरोना का कहर चारो ओर हाहाकार मचाया हुआ है. कोरोना से होने वाले मृतकों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है ऐसे ही अभी हम कोरोना जैसे खतरनाक महामारी की संकट से लड़ ही रहे थे कि तभी हमारे दरवाजे पर एक और बीमारी का दस्तक देना बहुत ही चिंताजनक बात है. पहले से ही लोग कोरोना से डरे हुए थे की इस नई बीमारी ने आके लोगों को और भी ज्यादा डरने पर मजबूर कर दिया है.

देश में ब्लैक फंगस यानि म्युकोर्मिकोसिस नाम की बीमारी तेजी से फैल रही है. देश के कई राज्यों में इस नई बीमारी के केस दर्ज किये जा चुके हैं. इस ब्लैक फंगस नाम के बीमारी की सबसे बड़ी भयानक बात ये है कि कोरोना से अपनी जिन्दगी बचा चुके लोग ही ज्यादातर इस बीमारी के चपेट में आ रहें हैं. आईये जानते हैं इस नई बीमारी के बारे में ICMR के अनुसार ये एक तरह का दुर्लभ फंगल इन्फेक्शन है. शरीर में ये बहुत तेजी से फैलता है. ब्लैक फंगल बीमारी का प्रभाव आँखों पर अधिक पड़ता है. इस बीमारी के वजह से आँखों की रोशनी चली जाती है. यही इन्फेक्शन अगर ज्यादा हो जा रहा है तो इससे मृत्यु भी हो जा रही है. इस बीमारी में जिन्हें मधुमेह नामक बीमारी है और उनका शुगर लेवल समान्य से अधिक है तो ये इन्फेक्शन उनके लिए अधिक खतरनाक है. कमजोर लोगों को ये बीमारी तेजी से हो रही है.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र राज्य के स्वास्थ्य मंत्री यह बता चुके हैं कि वहां सैकड़ो ऐसे मामले सामने आयें हैं. इस बीमारी के कारण कई लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है. महाराष्ट्र सरकार ने भी यह मान लिया है कि ये बीमारी जिस व्यक्ति को हो जा रही है उसको आँख से दिखना बंद हो जा रहा है. उनका कहना है कि बहुत से मरीज कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके थे लेकिन इस ब्लैक फंगस नाम के नए बीमारी ने आके फिर से उनकी जिन्दगी छीन लिया.