भारत में ट्विटर और फेसबुक पर लगेगा ताला, जानिए क्या है खास वजह

आज के दौर में सोशल साइट्स तमाम लोगो की ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा बन गयी है. फिर चाहे वो ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर यू ट्यूब जैसी तमाम साइट्स हो. लोगो का आधा समय इन्ही साइट्स पर ही जाता है. हालाँकि कई  बार देखने को मिला है जब इन साइट्स का गलत इस्तेमाल किया गया है और इसी वजह से सोशल साइट्स पर प्रतिबंद लगाये जाने की खबरे भी सामने आती रही है.

लेकिन अब देश में ये साइट्स पर बंद हो जाएँगी. लेकिन इस सब के बड़ा सवाल है कि आखिर ऐसा क्यों होगा? जानकारी के लिए बता दें कि देश में कई बार ऐसे आरोप लगते रहे है कि सोशल मीडिया निरंकुश हो रही है. जिस वजह सरकार ने सेाशल मीडिया कंपनियों को शिकायत और निगरानी के लिए भारत में अफसरों की नियुक्त करने के निर्देश दिया था. लेकिन भारतीय सोशल मीडिया कंपनी कू को छोड़कर किसी भी सोशल मीडिया कंपनी ने इन निर्देशों का पालन नहीं किया.

जिस वजह से अब भारत सरकार द्वारा 25 फरवरी को 2021 को दिए गए निर्देशों की डेडलाइन आज ख़त्म हो रही है और इसके बाद ये माना जा रहा है कि सरकार इन सोशल मीडिया कंपनियों पर कार्रवाई कर सकती है और इसी कारण से भारत में ये साइट्स बंद भी हो सकती है. जाहिर है कि सोशल मीडिया पर कई बार अफवाहे फैलाई जाती है. देश में माहौल खराब करने की कोशिशे की जाती है. जिस वजह से सरकार ने सोशल मीडिया पर सख्ती बढ़ा दी है.