E-Commerce कंपनियों में नौकरी करने का शानदार मौका, कंपनियों ने तेज की हायरिंग, वेतन में भी किया इजाफा

ई-कॉमर्स कंपनियों में हायरिंग

ई-कॉमर्स कंपनियों में हायरिंग

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच देश में बेरोजगारों की संख्या बढ़ती जा रही है। कई कंपनियों ने अपने स्टाफ में कटौती की घोषणा कर दी है तो कहीं घर से काम करने की घोषणा कर दी गई है। ऐसी स्थिति में ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) के कारोबार में काफी तेजी देखने को मिली है। अपने बढ़ते कामकाज को देखते हुए उन्हें अपनी टीम को मजबूत करने की जरूरत महसूस हो रही है। यही वजह है कि ये कंपनियां लगातार हायरिंग (Hiring) कर रही हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ई-कॉमर्स के टेक्नोलॉजी सेगमेंट (Technologies Segment) में पिछले साल की तुलना में एक्टिव जॉब की संख्या 27 फीसदी बढ़ी है। इनमें से 15 फीसदी रिप्लेसमेंट और बाकी नई नौकरियां हैं।

सैलरी में भी की बढ़ोतरी

इस हिसाब से कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन में भी बढ़ोतरी हुई है। Industry में 15 से 30 फीसदी के बीच वेतन में बढ़ोतरी हुई है। ऑफर पैकेज में ज्वाइनिंग, रिटेंसन बोनस और अप स्किल ऑप्शन में भी दिए जा रहे हैं। हालांकि ई-कॉमर्स के गैर आईटी जॉब में सैलरी में 10 से 20 फीसदी ही बढ़ोतरी हुई है। हालांकि ई-कॉमर्स में भर्तियां हो रही हैं और नए टैलेंट की मांग भी बढ़ी हुई है।

इस साल हो सकती है 25 से 30 हजार लोगों की भर्तियां

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल E-commerce में 25 से 30 हजार नए लोगों की भर्तियां हो सकती हैं। दरअसल प्रोडक्ट डेवलपमेंट आउटसोर्सिंग (Product Development OutSourcing) का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। नए ई-कॉमर्स सॉल्यूशन (E-commerce Solution) पर भी यहां काफी होता है। लिहाजा ई-कॉमर्स के आईटी सेगमेंट में टैलेंट की जरूर बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि ई-कॉमर्स के आईटी सेगमेंट में हायरिंग के साथ वेतन भी बढ़ता जा रहा है। इंडस्ट्री के एक सूत्र के मुताबिक कोरोना के बाद मैनेजमेंट इनफॉरमेशन स्पेशलिस्ट की मांग में 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जहां तक गैर आईटी सेगमेंट का सवाल है तो डिलीवरी ब्वॉय, पिकर्स, पैकर्स और लोडर्स की भर्तियों में भी 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।