कोरोना के उपचार को लेकर अच्छी खबर- बजाज हेल्थकेयर ने Favipiravir दवा बाजार में उतारी

बजाज हेल्थकेयर ने Favipiravir दवा बाजार में उतारी

बजाज हेल्थकेयर ने Favipiravir दवा बाजार में उतारी

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमितों (Corona Virus in India) की संख्या बढ़ने के साथ ही कोरोना की दवा की मांग भी बढ़ने लगी है। ऐसे में कई कंपनियों ने अपनी दवा मार्किट में उतारी हैं। अब कोरोना के उपचार के लिए दवा कंपनी बजाज हेल्थकेयर (Bajaj Healthcare) ने भी अपनी दवा लॉन्च कर दी है। बजाज हेल्थकेयर ने कहा कि उसने कोरोना संक्रमण के उपचार में काम आने वाली वायरल रोधी दवा फेविपिराविर (Favipiravir) तैयार कर ली है। हालांकि इस दवा का प्रयोग केवल कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणों के लिए ही किया जा सकेगा और यह 'फेविजाज' नाम से बाजार में आएगी। कंपनी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) को दी सूचना में कहा कि देश में इस दवा के निर्माण और विपणन के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India) से मंजूरी मिल गई है।

कोरोना की दवाओं की कमी दूर करने में मिलेगी मदद

Bajaj Healthcare ने आज बीएसई (BSE) को दी गई जानकारी में बताया कि देश के ड्रग रेगुलेटर DCGI ने उसे देश में Favijaj के निर्माण और मार्केटिंग की इजाजत दे दी है। कंपनी के ज्वाइंट एमडी अनिल जैन ने कहा कि फैविजाज की उपलब्धता से देश में कोरोना की दवाओं की कमी दूर करने में मदद मिलेगी। साथ ही मरीजों को इलाज के लिए एक प्रभावशाली विकल्प मिल जाएगा, जिससे उनकी मुश्किलें कम होंगी।

इस रिसर्च के जरिए तैयार की दवा

बजाज हेल्थकेयर का कहना है कि उसने इस टैबलेट के लिए फैविपिराविर का फॉर्मूलेशन और एक्टिव फार्मास्युटिकल इनग्रेडिएंट (API) खुद अपने रिसर्च के जरिए तैयार किया है। जिसका श्रेय कंपनी की अपनी R&D टीम को जाता है। बजाज हेल्थकेयर के शेयर आज बीएसई पर 10.85 फीसदी की जबरदस्त तेजी के साथ 583.05 रुपये पर बंद हुए।