LIC Children's Money Back Plan : बच्चों के लिए एलआईसी का ये खास प्लान, सिर्फ 150 रुपये की बचत कर संवारें अपने नौनिहालों का भविष्य

न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान

न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान

नई दिल्ली। देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) अपने सबसे किफायती और पैसा निवेश करने के लिए सबसे भरोसेमंद कंपनी मानी जाती है। यही वजह है कि कंपनी के देश में करोड़ों ग्राहक हैं और इसके द्वारा जारी नए से नए बीमा प्लान्स का फायदा उठा रहे हैं। LIC ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई पॉलिसी की पेशकश करती है। जिनमें निवेश कर ग्राहकों को अच्छा रिटर्न मिलता है। अकसर देखा जाता है कि मां-बाप अपने बच्चों के भविष्यों को लेकर चिंतित रहते हैं। वह ऐसा कुछ प्लान करने का सोचते हैं जिससे वह अपने बच्चों के लिए एक मोटी रकम उनके भविष्य के लिए जमा कर सकें। इसी को देखते हुए एलआईसी ने बच्‍चों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक स्कीम तैयार की है। हम बात कर रहे हैं एलआईसी की 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान' (LIC New Children's Money Back Plan) की। जी हां, इस प्लान में आप अपने बच्चों के लिए अच्छी रकम पा सकते हैं।

पॉलिसी से जुड़ी खास बातें

  • इस पॉलिसी को लेने की न्यूनतम आयु 0 वर्ष है।
  • पॉलिसी लेने की अधिकतम आयु 12 वर्ष है।
  • इसकी न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार रुपए है।
  • अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है।
  •  प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर-ऑप्शन भी उपलब्ध है।

एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है। इस प्लान के तहत एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसद राशि का भुगतान करती है। शेष 40 फीसद राशि का भुगतान पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर किया जाएगा। इसके साथ ही सभी तरह के बकाया बोनस का भुगतान किया जाएगा।

मैच्युरिटी बेनिफिट

पॉलिसी मैच्योरिटी के समय (बीमाधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होने पर) पॉलिसीधारक को बीमा राशि का बचा हुआ 40 फीसदी बोनस के साथ मिलेगा।

डेथ बेनिफिट

पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाता है। डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा।