PNB की इस नई FD स्कीम में निवेश कर पाएं ज्यादा ब्याज, इस तरह होगी मोटी कमाई

पीएनबी एफडी स्कीम

पीएनबी एफडी स्कीम

नयी दिल्ली। वैसे तो अकसर देश के बैंक निवेश करने के लिए कोई न कोई एफडी स्कीम (Fixed Diposit Scheme) निकालते रहते हैं। जिससे निवेशकों का काफी फायदा होता है। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो निवेश के मामलों में दुविधा में रहते हैं कि निवेश कहां किया जाए। हम इस मामले में आपकी कुछ मदद कर रहे हैं। निवेश के लिए कई ऑप्शन हैं। अगर जानकारों की राय पर नजर डालें तो वे पैसे को 15-20 फीसदी करके अलग-अलग जगह लगाने को कहते हैं। एक्सपर्ट्स एफडी (FD), म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) और सोने (Gold) जैसे ऑप्शनों में थोड़ा-थोड़ा पैसा लगाने को कहते हैं। अगर आपएफडी में निवेश करना चाहते हैं तो पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की एक खास स्कीम आपके लिए बेस्ट रहेगी। पीएनबी एक स्पेशल एफडी स्कीम चलाता है। देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपनी खास एफडी पर अच्छा ब्याज देता है। जानते हैं कितना मिलेगा रिटर्न।

कम से कम 91 दिन का निवेश

वैसे तो आम तौर पर बैंकों में 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी कराने का ऑप्शन मिलता है। मगर पीएनबी की जिस एफडी की बात हम यहां कर रहे हैं उसमें कम से कम 91 दिन के लिए निवेश करना होता है। पीएनबी 91 दिन से लेकर 10 साल तक एफडी का ऑप्शन देता है। आप अपनी सुविधा के हिसाब से छोटी या लंबी अवधि के लिए एफडी करा सकते हैं।

पीएनबी उत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम

पीएनबी ने उत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चला रखी है। इस स्कीम में कम से कम 15 लाख रु का निवेश करना होता है। पीएनबी उत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 2 करोड़ रु से कम तक के लिए टर्म डिपॉजिट कराई जा सकती है। इस स्कीम में जो ब्याज दरें मिल रही हैं वे 1 जनवरी 2021 से लागू हैं। 

सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज दरें

पीएनबी उत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में सामान्य नागरिकों को 91-179 दिन की एफडी पर 4.05 फीसदी, 180-270 दिन की एफडी पर 4.45 फीसदी, 271 दिन से लेकर 1 साल से कम एफडी पर 4.55 फीसदी, 1 साल की एफडी पर 5.25 फीसदी, 1 साल से लेकर 2 साल तक की एफडी पर 5.25 फीसदी, 2 साल से 3 साल तक की एफडी पर 5.25 फीसदी, 3 साल से लेकर 5 साल तक की एफडी पर 5.35 फीसदी, 5 साल से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 5.35 फीसदी ब्याज मिलेगा।

1 साल में 70 हजार रु ब्याज

बैंक आम तौर पर सामान्य नागरिकों के मुकाबले वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज देते हैं। यदि आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं और कोई बैंक आपको एक साल की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज दे तो आप 10 लाख रु के निवेश पर सिर्फ 12 महीनों में 70000 रु का ब्याज हासिल कर सकते हैं। सामान्य नागरिकों को भी एक साल की एफडी पर इतनी ही ब्याज दर मिले तो वो भी 10 लाख रु लगा कर एक साल में 70000 रु का ब्याज कमा सकते हैं।