RBI ने इस बैंक पर लगाया 10 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें किन प्रावधानों के उल्लंघन पर लिया गया एक्शन

आरबीआई ने लगाया जुर्माना

आरबीआई ने लगाया जुर्माना

मुंबई्र। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserver Bank Of India) ने देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर बड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर 10 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। बैंकिंग नियमन कानून की धारा 6(2) और धारा 8 के प्रावधानों के उल्लंघन के चलते यह जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये एक्शन रेगुलेटरी कंपल्यांस में गड़बड़ियों की वजह से लिया गया है। दरअसल, एक व्हिसलब्लोअर की शिकायत की जांच के बाद यह जुर्माना लगाया गया है। शिकायत में बैंक के वाहन लोन पोर्टफोलियो में अनियमितताओं का आरोप लगाया गया था। जुर्माना लगाने का आदेश 27 मई को जारी किया गया है।

ऑटो लोन से संबधित नियमों का पालन नहीं कर रहा पालन

भारतीय रिजर्व बैंक ने पाया है कि देश का सबसे बड़ा निजी बैंक ऑटो लोन से संबधित नियमों का पालन नहीं कर रहा है। इसलिए ये कार्रवाई की गई। दरअसल जब एक ऑटो लोन के ग्राहक के मामले की जांच की गई तो थर्ड पार्टी की तरफ से ये पाया गया कि HDFC Bank ने नियमों का उल्लंघन किया है। इससे पहले आरबीआई ने बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें उसे कारण बताने को कहा था। नोटिस में पूछा गया था कि अधिनियम / निर्देशों के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए?

ICICI बैंक पर भी लगाया था तीन करोड़ रुपये का जुर्माना

हाल ही में आरबीआई ने ICICI बैंक पर लगाया था 3 करोड़ रुपये का जुर्मानाहास ही में आरबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। RBI ने एक बयान में कहा कि यह जुर्माना 1 जुलाई 2015 को जारी मास्टर सर्कुलेशन- प्रूडेंशियल नॉर्म फॉर क्लासिफिकेशन वैल्यूएशन एंड ऑपरेशन ऑफ इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो बाय बैक्स के जरूरी दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के कारण लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने कहा था कि ये एक्शन रेगुलेटरी कंपल्यांस में गड़बड़ियों की वजह से लिया गया है।