SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, काम नहीं करेंगी बैंक की ये डिजिटल सेवाएं, जानें क्या है वजह

एसबीआई डिजिटल सेवाएं

एसबीआई डिजिटल सेवाएं

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। अगर आप भी SBI बैंक के ग्राहक हैं और बैंक से संबंधित डिजिटल सेवाओं का उपयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए अहम है। बैंक का कहना है कि कस्टमर एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए 7 मई की रात 12:15 बजे और 8 मई सुबह 1:45 बजे बैंक अपने मेंटीनेंस (Maintainance) का काम होगा। बैंक ने कहा है कि इस दौरान एसबीआई कस्टमर्स INB/YONO/YONO Lite/UPI सर्विसेज का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

ट्विटर पर दी जानकारी

पिछले महीने रखरखाव से जुड़े कार्यों की वजह से योनो, योनो लाइट, इंटरनेट बैंकिंग, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) समेत बैंक का डिजिटल बैंकिंग मंच प्रभावित हुआ था। एसबीआई ने बृहस्पतिवार को ट्विटर पर लिखा है कि हम रखरखाव संबंधी कार्य सात मई, 2021 को रात 10.15 से आठ मई, 2021 को देर रात 1.45 तक करेंगे। इस दौरान आईएनबी/योनो/योनो लाइट/यूपीआई सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। हमें ग्राहकों को होने वाली असुविधा के लिये खेद है और आपसे सहयोग का आग्रह है।

देशभर में बैंक की 22 हजार से ज्यादा शाखाएं

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की 22,000 से अधिक शाखाएं (Branches) हैं और 57,889 एटीएम (ATM) है। 31 दिसंबर, 2020 की स्थिति के अनुसार इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) और मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमश: 8.5 करोड़ और 1.9 करोड़ है। वहीं बैंक के यूपीआई (UPI) का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या 13.5 करोड़ है।

SBI ने हाल में अपने ग्राहकों को दी बड़ी राहत

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को राहत भी दी है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते कई राज्यों में स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। ऐसे में ग्राहक अब डाक या ई-मेल के जरिए केवाईसी डॉक्यूमेंट (KYC Documents) जमा कर सकते है।