Sunday Special : Facebook पर चुपके से देखी जाती है आपकी प्रोफाइल, इस आसान तरीके से जान सकते है कौन कर रहा आपकी जासूसी

फेसबुक प्रोफाइल

फेसबुक प्रोफाइल

नई दिल्ली। आज कल का दौर सोशल मीडिया (Social Media) का दौर है। लगभग हर कोई व्यक्ति किसी न किसी तरह सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सबसे प्रसिद्ध मानी जाने वाली फेसबुक (Facebook Users) यूजर्स के तो क्या ही कहने! फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) बन गया है जिससे सभी जुड़े हुए हैं। अपनी व्यक्तिगत चीजें सोशल मीडिया पर साझा करने में फेसबुक एक अहम भूमिका निभाता है। अगर अपने देश की ही बात करें तो फेसबुक के करोड़ों यूजर्स इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे तो आपको फेसबुक के सभी फीचर्स (Facebook Features) के बारे में पता ही होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी अहम साबित हो सकता है। Facebook पर आपकी प्रोफाइल कौन देखकर चला जाता है। ये जानने की उत्सुकता आपके मन में होती होगी। पर इस बात को जानने का कोई सटीक तरीका नहीं है।

ऐसे में हम आपको बताएंगे किस तरह से आप ये जान पाएंगे कौन आपकी प्रोफाइल में विजिट (Profile Visit) करके गया है। यही नहीं इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी App को इंस्टाल करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और आप बेहद आसान तरीके से इस बात को जान जाएंगे कि कौन आपकी जासूसी कर रहा है। आइए जानते हैं किस तरह आप अपनी फेसबुक आईडी (Facebook ID) पर विजिट करने वालों का पता लगा सकते हैं।

इस आसान तरीके को करें फॉलो-

  • आपकी फेसबुक प्रोफाइल को किस-किस ने देखा है, तो यह जानने के लिए सबसे पहले फेसबुक को कंप्यूटर या लैपटॉप पर ओपन करें
  • फेसबुक पेज ओपन होने के बाद माउस से राइट क्लिक करें
  • इसके बाद आपको व्यू पेज सोर्स ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें
  • नए पेज ओपन होने के बाद CTRL+F कमांड दें
  • कमांड देते ही एक राइट साइड में सर्च बॉक्स ओपन होगा, जिसमें आपको BUDDY_ID एंटर करके सर्च करना होगा
  • आपको BUDDY_ID के बराबर में एक 15 डिजिट की आईडी लिखी दिखाई देगी, उसे कॉपी करें
  • इतना करने के बाद Facebook.com/15-digit ID लिखकर एंटर करें। यहां उस यूजर की आईडी ओपन हो जाएगी, जिसने आपकी प्रोफाइल देखी होगी

कोरोना वैक्सीन की खोज के लिए फेसबुक इस तरह करेगा आपकी मदद

भारत कोरोना महामारी से जंग लड़ रहा है। इस लड़ाई में फेसबुक भी भारत सरकार के साथ आई है। फेसबुक ने कहा कि वह भारत में अपने मोबाइल ऐप पर वैक्सीन की खोज के लिए एक टूल जोड़ने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी कर रहा है, जिससे लोगों को अपने आसपास टीका केंद्रों की तलाश करने में मदद मिल सकेगी। सोशल मीडिया फर्म ने इस सप्ताह देश में कोविड-19 के हालात से निपटने के लिए एक करोड़ डॉलर के आपातकालीन राहत अनुदान देने की घोषणा की थी। फेसबुक ने एक पोस्ट में कहा कि भारत सरकार के साथ साझेदारी करते हुए फेसबुक भारत में मोबाइल ऐप पर 'वैक्सीन फाइंडर टूल' को 17 भाषाओं में उपलब्ध कराना शुरू करेगा ताकि लोगों को वैक्सीन पाने के लिए स्थानों की तलाश करने में सहायता करेगा। इस टूल में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वैक्सीन केंद्रों और उनके संचालन के घंटों के बारे में जानकारी होगी।