Today Petrol Diesel Price : आम आदमी पर महंगाई की मार, मुंबई में पेट्रोल 98 के पार, तेल कंपनियों ने आज फिर बढ़ाए रेट

पेट्रोल- डीजल 

पेट्रोल- डीजल 

Petrol Diesel Price : ऐसा लगता है कि तेल कंपनियों को कई राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने का इंतिजार था क्योंकि जबसे चुनाव के परिणाम घोषित हुए हैं तब से पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई है। एक तरफ लोग कोरोना की मार से जूझ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ तेल के बढ़ते दामों ने लोगों का तेल निकाल कर रख दिया है। आम आदमी की जेब पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (Oil Marketing Companies) भार लगातार बढ़ाती ही जा रही हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में आज यानी 11 मई 2021 को फिर बढ़ोतरी हो गई है। पेट्रोल 27 पैसे प्रति लीटर तो डीजल 30 पैसे प्रति लीटर और महंगे हो गए हैं। इस बढ़ोतरी के साथ मुंबई में पेट्रोल 98 रुपये के पार हो गया है। 8 मई से पहले लगातार चार दिनों तक कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव में बढ़ोतरी की थी।

जानें अपने शहर में आज तेल के रेट

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 91.80 रुपये और डीजल का दाम 82.36 रुपये हो गया। इसी तरह, मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल 98.17 रुपये और डीजल 89.48 रुपये हो गया है। कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल 91.92 रुपये और डीजल 85.20 रुपये लीटर बिक रहा है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 93.62 रुपये और डीजल 87.25 रुपये बिक रहा है।

कच्चे तेल के बाजार में तेजी

ओपेक देशों (OPEC Countries) ने कच्चे तेल का उत्पादन (Crude Oil Production) बढ़ाया है। बीते अप्रैल में इन्होंने प्रति दिन 26.92 मिलियन बैरल प्रति दिन (bpd) का उत्पादन किया। इस बढ़ोतरी में ईरान द्वारा उत्पादन में बढ़ोतरी करना प्रमुख कारक रहा है। इस आंकड़े के आने के बाद सोमवार को कच्चे तेल के बाजार (Crude Oil Market) में कुछ राहत मिली।