Today Petrol Diesel Price : तेल के दामों में आज फिर लगी आग, जानें बेकाबू होते आज के पेट्रोल-डीजल के रेट

पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल के दाम

Petrol Diesel Price: कोरोना वायरस महामारी के बीच आम लोगों के लिए एक और बुरी खबर है। पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel Price) में आज फिर बढ़ोतरी हुई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने आज दो दिन की राहत के बाद फिर से पेट्रोल- डीजल (Price Hike in Petrol Price) के दामों में फिर से भारी बढ़ोतरी की है। जिसके बाद से पेट्रोल के प्रति लीटर के दाम में 26 पैसे और डीजल के प्रति लीटर में 33 पैसे से दाम बढ़ाए गए हैं। बता दें आज से पहले दो दिन में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था, दरें सामान थी। लेकिन, पिछले हफ्ते की बात करें तो घरेलू बाजार (Domestic Market) में लगातार 4 दिन तेल के दामों में बढ़ोतरी हुई थी।

जानें आज के रेट

पेट्रोल डीजल के दाम में बढो़तरी देखने को मिली है। इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 91.53 रुपये जबकि डीजल का दाम 82.06 रुपये हो गया। इसी तरह, मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल 97.86 रुपये और डीजल 89.17 रुपये प्रति लीटर हो गया। कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल 91.66 रुपये और डीजल 84.90 रुपये हो गया है। इसी तरह चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल की कीमत 93.60 रुपये और डीजल 86.96 रुपये बिक रहा है।

ऐसे तय होते हैं तेल के रेट

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव होता है। पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty), डीलर कमीशन (Dealer Commission) और दूसरी चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम करीब दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड (Crued) की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।